आंतरिक स्थिति पर अधिक निर्भर है आनंद : सीईओ अर्गल

खुद के संपर्क में लाता है अल्पविराम : मास्टर ट्रेनर असाटी

ग्वालियर, 02 जून। आनंद विभाग मप्र राज्य आनंद संस्थान द्वारा ग्वालियर जिले के 50 आनंदकों के लिए पांच दिवसीय ऑनलाइन अल्पविराम कार्यक्रम भोपाल से मुकेश करुआ के पर्यवेक्षण में जिला ग्वालियर के ट्रेनिंग कॉर्डिनेटर विजय कुमार (उपमन्यु) डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम लीडर (आनंद) के साथ मास्टर ट्रेनर लखनलाल असाटी छतरपुर के मार्गदर्शन में, मास्टर ट्रेनर डॉ. वीणा सिंह मंदसौर से, श्रीमती मनीषा कांबले कटनी से, श्रीमती वर्णा श्रीवास्तव विदिशा से एवं ग्वालियर से सुनील चोपड़ा आनंदम सहयोगी द्वारा विभिन्न आनंद सत्रों का संचालन किया गया। मास्टर ट्रेनर दीप्ति उपाध्याय, ई. एके शर्मा एवं आनंदम सहयोगी भारती शाक्य, तृप्ति शर्मा, गजेन्द्र सरकार द्वारा प्रदत सहयोगी भूमिका का निर्वहन किया गया।
मप्र राज्य आनंद संस्थान के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अखिलेश अर्गल ने शुभारंभ अवसर पर कहा कि हमारे जीवन में खुशी मन की आंतरिक स्थिति पर अधिक निर्भर करती है, परंतु व्यक्ति उसे बाहरी परिस्थितियों में तलाशता है। अल्पविराम का प्रयोग हमें आनंद की अनुभूति की ओर अग्रसर करता है। जरूरी नहीं है कि सफल होने पर ही खुशियां कदम चूमे हमारे संपूर्णता में किए गए प्रयास भी हमें आनंद देते हैं।


पांच दिवस में अल्पविराम में नई थीम के साथ आनंद सत्र आनंद की ओर, जीवन का लेखा-जोखा : मदद, कृतज्ञता, माफी मांगने, क्षमा करने के संतुलन एवं सत्र हमारे रिश्ते, परिवर्तन की प्रक्रिया संपर्क, सुधार, दिशा एवं फ्रीडम ग्लास तथा मौन की शक्ति पर सत्रों का 24 से 28 मई तक संचालन किया गया। जो आनंदकों को जीवन में आनंद प्राप्त करने और जीवन में तनाव से मुक्ति का माध्यम भी बना। इस दौरान सहभागी आनंदकों को अपने अनुभव साझा करने के अवसर प्रदान किए गए।
समापन अवसर पर मार्गदर्शक मास्टर ट्रेनर लखन लाल असाटी ने अपने संबोधन में कहा कि हम सभी को आईना पसंद है। जब हम दूसरों को आईना दिखाने की कोशिश करते हैं तो बात अलग होती है और जब खुद अपनी मर्जी से देखते हैं तो बात अलग होती है। खुद से बात करना और मुलाकात करना चुनौतियों भरा लगता है। हमें खुद को आईना दिखाना है क्योंकि खुद के संपर्क में लाना ही अल्पविराम का लक्ष्य है। प्रेरणा गीत के बाद सभी सहभागी आनंदकों द्वारा अपने जीवन में शांत समय के अभ्यास को अपनाने का संकल्प लिया गया।