तीन हजार किसानों की अनुदान राशि रोकने वाले संयुक्त संचालक कृषि को हटाने की मांग को लेकर धरना दिया

भिण्ड, 11 मई। भारतीय किसान संघ जिला भिण्ड के महामंत्री बृजेश चौधरी एवं उपाध्यक्ष हाकिम सिंह यादव के नेतृव में बुधवार को किसानों ने धरना दिया।
किसानों की मांग है कि वर्ष 20-21 में ग्रीष्म कालीन मूंग उत्पादन कार्यक्रम में तीन हजार किसानों ने प्रदर्शन लिया था और किसानों से 4200 रुपए प्रति किसान के हिसाब से जमा कराए गए थे, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के अंतर्गत दलहन उत्पादन के लिए किसानों को प्रोत्साहन स्वरूप 4200 रुपए की राशि अनुदान के रुप में वापस कर दी जाती है, यह अनुदान की राशि किसानों के खातों में सीधे डीबीटी के माध्यम से वापस आ जाती है, किसानों के साथ बिचौलिए अनुदान राशि में कमीशन नहीं ले पाएं, इसलिए सरकार ने यह व्यवस्था की है। इस बात से संयुक्त संचालक डीएल कोरी नाराज था, वह कृषि विभाग भिण्ड से दस लाख रुपए की मांग कर रहा था। मांग पूरी न होने पर उसने छोटी-छोटी गलतियों को निकाल कर अनुदान राशि रोक दी, इससे भिण्ड के किसानों में रोष व्याप्त है। आज धरना देकर किसान हितैसी मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया गया।
ज्ञापन में मांग की गई कि किसानों के खातों में तत्काल भुगतान किया जाए और भ्रष्ट संयुक्त संचालक को तत्काल हटाया जाए, यदि 15 दिनों में निर्णय लिया गया तो आंदोलन किया जाएगा एवं उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर की जाएगी। ज्ञापन देते समय शैलेन्द्र सिंह भदौरिया, ब्रह्मानंद शर्मा, मोनू जोशी, श्रीनारायण शर्मा, मनीष यादव, राजू ढमोले, भूरे यादव, नरेश सिंह यादव, पंकज यादव, श्याम सिंह, अनिल मिश्रा, दीनदयाल यादव, ब्रजेश शर्मा, ब्रजेश चौधरी, हाकिम सिंह यादव, रमेश बाबू चौधरी, कुलदीप सिंह भदौरिया, नमो नारायण दीक्षित सहित आधा सैंकड़ा से अधिक कार्यकर्ता उपास्थित थे।