भारत तिब्बत सहयोग मंच दस देश में शाखा विस्तार करेगा : मुदगल

स्थापना दिवस पर तिब्बत कैलाश मुक्ति हेतु बीटीएसएम ने किया अनुष्ठान

भिण्ड, 05 मई। भारत तिब्बत सहयोग मंच के 23वें स्थापना दिवस पर गुरुवार को युवा विभाग के राष्ट्रीय महामंत्री अर्पित मुदगल ने परिजनों सहित तिब्बत कैलाश मुक्ति हेतु मुदगल कुटी पर हवन पूजन अनुष्ठान का आयोजन किया। भारत तिब्बत सहयोग मंच जल्द ही हिमालयन क्षेत्र के दायरे में आने वाले अन्य देशों में अपनी शाखा शुरु करेगा। अभी तीन देशों में कार्यरत है संगठन। आरएसएस समर्थित संगठन भारत तिब्बत सहयोग मंच चीन के कब्जे से तिब्बत की आजादी की मांग तथा कैलाश मानसरोवर की मुक्ति को लेकर चला रहे हैं आंदोलन। मंच कार्यकर्ताओं ने आज सांयकाल अपने घरों पर दीपक जलाकर तिब्बत की आजादी, कैलाश मानसरोवर मुक्ति के लिए कैलाशवासी महादेव से प्रार्थना की।


भारत तिब्बत सहयोग मंच (युवा विभाग) के राष्ट्रीय महामंत्री अर्पित मुदगल ने मंच के 23वें स्थापना दिवस पर परिजनों के साथ अनुष्ठान के अवसर पर कहा कि चीन के कब्जे वाले तिब्बत क्षेत्र की आजादी की मांग को लेकर संगठन लगातार भारत सरकार से हस्तक्षेप की मांग करता रहा है। इसके अलावा बड़े स्तर पर जन आंदोलन भी चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज भारत तिब्बत सहयोग मंच के स्थापना दिवस पर देश भर में युवा विभाग ने अनुष्ठान कर तिब्बत-कैलाश मुक्ति का संगठन संकल्प मजबूत किया है।
उन्होंने बताया कि इसी क्रम में योजना है कि जल्द ही दस देशों में भी भारत तिब्बत सहयोग मंच की कार्यकारिणी गठित की जाए और शाखा शुरू की जाए। इसके लिए योजना से जुड़े प्रस्ताव को मूर्त रूप देने की तैयारी मंच के मार्गदर्शक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक इन्द्रेश कुमार के मार्गदर्शन में संगठन के राष्ट्रीय महामंत्री पंकज गोयल द्वारा की जा रही है, जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चीन की हकीकत को वैश्विक समुदाय के सामने रखा जा सके।
मुदगल ने कहा कि दरअसल मंच का यह विस्तार चीन के असली चेहरे को दुनिया के सामने लाने में सहायक होगा। क्योंकि चीन अपनी विस्तारवादी कब्जा करने की नीति के तहत भारत ही नहीं अन्य देशों की जमीन हड़पने और उन पर अपना कब्जा जमाने की कोशिशों में जुटा है। लेकिन मंच के कार्यकर्ता भी अपने संगठन विस्तार के साथ ही चीन के खिलाफ जनांदोलन को और विशाल रूप देने में भी निरंतर जुट हुए हैं। इसीलिए आज मंच के 23वें स्थापना दिवस पर परिजनों तथा मंच कार्यकर्ताओं के साथ अनुष्ठान किया।
इस अवसर पर डॉ. महेशदेव शर्मा, शकुंतला शर्मा, धर्मेन्द्र चौबे, बल्ली जैन, कमलेश शर्मा, सुनील यादव, शिवराज सोनी, रामनरेश दैपुरिया, रामबरन मिश्रा, अनुपम, राघवराज, माधवकृष्ण प्रमुख रूप से मौजूद रहे।