बेसली नदी का 40 वर्ष पुराना पुल हुआ जर्जर, आवागमन प्रतिबंधित

पुल का हो रहा सर्वे, जांच रिपोर्ट आने के बाद शुरू होगा कार्य

भिण्ड, 29 अप्रैल। गोहद में बेसली नदी पर बने करीब 40 वर्ष पुराने पुल की हालत जर्जर हो गई है। उसमें दरार आने के बाद मप्र लोक निर्माण विभाग की शाखा सेतु निगम ग्वालियर ने इस पुल पर आवागमन प्रतिबंधित कर दिया है।


मप्र सेतु निगम के अधिकारी कार्यपालन अधिकारी ज्ञानवर्धन मिश्रा ने बताया कि मप्र लोक निर्माण विभाग भिण्ड के आधीन आज से लगभग 40 वर्ष पहले गोहद व गोहद चौराहे को जोडऩे के लिए बेसली नदी पर इस पुल का निर्माण कराया गया था। इस पुल में आई दरारों और पुल की गुणवत्ता में आई कमी की जांच के लिए दिल्ली की एक फर्म को टैंडर दिया गया है, जो कि इस पुल की गुणवत्ता और जीर्णोद्धार पर अपनी सर्वे रिपोर्ट जून तक कार्यालय में प्रस्तुत करेंगे। उसके बाद मप्र सेतु निगम इस पुल पर कार्य कराएगा। अभी पुल क्षतिग्रस्त हो चुका है। जिसके चलते इस पुल से अभी आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया है। बगल में बने नवीन पुल से आवागमन प्रारंभ करा दिया गया है। जिससे आम जनमानस को आवागमन करते समय परेशानी ना हो इस बात का पूरा ख्याल रखा गया है।

इनका कहना है-

बैसली नदी पर बने पुल का जीर्णोद्धार प्रस्ताव बहुत पहले मैंने मप्र शासन को भेजा था, लेकिन किन्हीं कारणों के चलते वह प्रस्ताव पास नहीं हो पाया था। जिसके चलते इस पुल पर जीर्णोद्धार का कार्य सही तरीके से नहीं हो सका। अब पुन: सर्वे के बाद उसका जीर्णोद्धार सही तरीके से होगा, तब तक के लिए आवागमन बंद रहना बहुत जरूरी है।
मोहर सिंह जादौन, पूर्व कार्यपालन यंत्री, मप्र सेतु निगम ग्वालियर