मशरूम प्लांट के मालिक खेतों में फैंक रहे हैं कचड़ा व पन्नियां

कचड़ा खाकर पशु हो रहे हैं बीमार, बदबू से लोग परेशान

भिण्ड, 30 अप्रैल। मालनपुर क्षेत्र के सिंगवारी गांव में मशरूम की खेती करने वाले उत्पादक मशरूम से निकलने वाला वेस्टेज एवं पॉलिथिन को आस-पास पर के खेतों में फैंक रहे हैं। जिसको पशु खा जात हैं, जिससे पशुओं के बीमार होने की आशंका है।
जानकारी के अनुसार सिंगवारी गांव में मशरूम के प्लांट के आस-पास खेतों एवं खाली प्लाटों में चारों तरफ बेस्टेज एवं पन्नियों के ढेर लगे हुए हैं, जिसको गाय एवं पशु खा रहे हैं जिससे पशुओं की जान को खतरा है और खाली पड़े प्लॉटों में पानी भरा हुआ है उसमें भी कचरा डाला गया है, जिससे पानी केमिकल युक्त हो जाता है जिसको गाय एवं पशु अपनी प्यास बुझान के लिए पी जाते हैं एवं पानी मेंमशरूम का कचरा सडऩे व गलने से क्षेत्र में बदबू फैल रही है साथ ही मच्छर भी पैदा हो रहे हैं, जिससे वहां स्थनीय रहवासियों को बीमारी का डर सता रहा है। साथ ही आने जाने वाले लोग बदबू से परेशान हैं।
सिंगवारी के ग्रामीणों ने इस समस्या को लेकर कई बार अधिकारियों से शिकायत की है, इसके बाद भी मशरूम प्लांट के मालिकों के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की गई। कार्रवाई न होने से मशरूम प्लां के मालिकों के होंसले इतने बुलंद हो गए हैं कि वे अब और ज्यादा गंदगी फैला रहे हैं। जिससे लोग परेशान हो रहे हैं। सामाजिक कार्यकर्ता बृजेन्द्र धाकड़ कई बार नगर परिषद में शिकायत की। किंतु कोई फर्क नहीं पड़ा। इसके अलावा भाजपा के मण्डल उपाध्यक्ष अनिल शर्मा ने कई बार मशरूम प्लांट के मालिकों को शिकायत की है और सुधार नहीं आया तो जनता में आक्रोश पैदा हो रहा है।

इनका कहना है-

मैं दिखाता हूं कहां कचरा फेंक रहा है, तत्काल कार्रवाई की जाएगी।
रामप्रकाश जिगनेरिया, सीएमओ, नगर परिषद मालनपुर