आत्मा का सुख बाहर नहीं अंदर ही मिलेगा : विनय सागर

दो आर्यिकाश्री के नगर मंगल प्रवेश शोभायात्रा आज निकलेगी

ग्वालियर, 09 जुलाई। आज-कल प्रत्येक व्यक्ति खाने-पीने में, घर गृहस्थी में, व्यापार में इतना अधिक आकुल हो जाता है कि वह वस्तु को प्राप्त करने के बाद भी उसकी आकुलता नहीं मिटती, बल्कि और बढ़ती ही जाती है। इसलिए जब भी वह मन्दिर में या घर में स्वाध्याय करने बैठता है तो वहां पर भी निराकुल नहीं रह पाता। इससे उसे अपनी आत्मा की स्वानुभूति कम और श्वानुभूति ज्यादा होती है। यह उद्गार श्रमण मुनि श्री विनय सागर महाराज ने शनिवार को नई सड़क स्थित जौहरी कॉलोनी सुधीर जैन के निवास पर प्रवचन सभा में व्यक्त किए।


मुनि श्री विनय सागर महाराज ने कहा कि आज-कल आत्मा का हित भोगों में, इन्द्रियों के सुख में तथा परद्रव्यों में मान लिया गया है। आत्मा का सुख कहीं बाहर नहीं है। आत्मा का सुख कहीं दूसरे स्थान पर नहीं मिलेगा। आत्मा का सुख तो आपको आपकी अपनी आत्मा में ही खोजना होगा। उसी का नाम स्वानुभूति है। मुनिश्री ने कहा कि मोक्ष का मार्ग तो एक ही है। कोई दो मोक्ष मार्ग नहीं कि निश्चय का अलग हो और व्यवहार का अलग हो। ऊपर चढऩे के लिए जो सीढ़ी लगाई गई है वह व्यवहार है तथा ऊपर चढऩे के बाद उस सीढ़ी का त्याग करना निश्चय मोक्ष मार्ग है। बिना मार्ग के मंजिल तक नहीं पहुंचा जा सकता। जो मार्ग पर चलेगा वही मंजिल तक पहुंच पाएगा।

मुनिश्री का भव्य मंगल प्रवेश कल

जैन समाज के प्रवक्ता सचिन जैन ने बताया कि श्रमण मुनि श्री विनय सागर महाराज ससंघ का नगर मंगल प्रवेश चार माह चातुर्मास के लिए आयोजन समिति साधनमय चातुर्मास 2022 एवं सहयोगी संस्था पुलक मंच परिवार ग्वालियर के तत्वावधान में 11 जुलाई सुबह छह बजे से मुनिश्री की भव्य मंगल नगर प्रवेश शोभायात्रा दौलतगंज स्थित दिगंबर जैन मन्दिर से गाजे-बाजे के साथ शुरू होकर पारख जी बड़ा, डीडवाना ओली, गस्त का ताजिया, नई सड़क, दानाओली, मोर बाजार, महाराज बाड़ा से होते हुए माधवगंज स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंचेगी। कार्यक्रम स्थल पर दीप प्रज्वलित, पड़ा प्रच्छालन, शास्त्र भेंट एवं मुनिश्री के मंगल प्रवचन होंगे।

चातुर्मास के लिए दो आर्यिकाश्री के नगर मंगल प्रवेश शोभायात्रा आज

गणाचार्य विराग सागर महाराज कि परम शिष्या श्रमणी आर्यिका श्री विरम्याश्री माताजी एवं श्रमणी आर्यिका श्री विसंयोजनाश्री माताजी ससंघ के चातुर्मास के लिए भव्य मंगल प्रवेश शोभायात्रा 10 जुलाई को सुबह सात बजे से माधौगंज स्थित चितेरा ओली जैन मन्दिर से निकाली जाएगी।
जैन समाज के प्रवक्ता सचिन जैन ने बताया आर्यिकाश्री की नगर प्रवेश शोभायात्रा गाजे-बाजे के साथ माधौगंज चितेरा ओली जैन मन्दिर से शुरू होकर मुख्य मार्गों से होते हुए मामा का बाजार स्थित ऋषभ धर्मशाला पहुंचेगी। शोभायात्रा में महिलाएं केशरिया साडिय़ों मव पुरुष सफेद वस्त्रों में सम्मिलित होंगे। जैन समाज के लोग आर्यिकाश्री की जगह-जगह आगवानी कर मंगल आशीर्वाद लेंगे। कार्यक्रम स्थल ऋषभ धर्मशाला पहुंचने पर कार्यक्रम शुभारंभ आचार्यश्री के चित्र का आवरण, दीप प्रज्वलित, शास्त्र भेंट, पदप्रच्छलन एवं आर्यिकाश्री के मंगल प्रवचन होंगे। वहीं 14 जुलाई को ऋषभ धर्मशाला में 2022 के चातुर्मास कलश स्थापना कार्यक्रम आयोजित होगा।