भारी तादाद में नकली दूध और मावा बनाने का सामान जब्त

खतरनाक केमिकल हाइड्रोजन पराऑक्साइड भी मिला, पुलिस ने नहीं किया मामला दर्ज

भिण्ड, 16 नवम्बर। साइबर सेल पुलिस ने गोहद चौराहा थाना पुलिस की मदद से नकली दूध तैयार करने की सामग्री उपलब्ध कराने वाले गोदामों का पर्दाफाश किया है, पुलिस ने मौके से भारी मात्रा में मालटोज पाउडर, हाइड्रोजन पेराऑक्सायड, रिफाइंड ऑइल, पाम ऑइल समेत मशीनरी और भारी मात्रा में घातक केमिकल बरामद किए है।
भिण्ड साइबर सेल लगातार अपराध और अपराधियों का पर्दाफाश करने में लगा है, हाल ही में ई-कॉमर्स साइट अमेजन द्वारा भारी मात्रा में गांजा की सप्लाई का खुलासा करने के बाद साइबर सेल पुलिस ने गोहद चौराहा पुलिस के सहयोग से नकली दूध बनाने की सामग्री के गोदाम पर छापामार कार्रवाई की है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक पुलिस ने दोनों गोदाम से भारी मात्रा में कैमिकल्स और नकली दूध बनाने की सामग्री जब्त की है, जिसमें तीन हजार लीटर हाइड्रोजन पेराऑक्सायड, पांच-छह ड्रम पॉम और रिफाइंड आॉल, 50 किलो डिटर्जेंट, 785 बोरी पावडर और अन्य घातक सामग्री भी भारी मात्रा में बरामद की है, वहीं कुछ मशीनरी भी जब्त की है।

टंकियों में भरा कैमिकल

साइबर सेल प्रभारी उपनिरीक्षक शिवप्रताप सिंह के मुताबिक गोहद इलाके में लगातार मिल रही सूचना के आधार पर कुछ दिन से गोहद में मुखबिरों को सक्रिय किए हुए थे, जिनसे उन्हें जानकारी मिली कि अवधेश शर्मा उर्फ कल्लू नाम के सख्स के गोदाम में नकली दूध तैयार करने की सामग्री बड़ी तादाद में एकत्रित है। साइबर पुलिस ने लगातार निगरानी रख कर उसके तीन गोदामों का पता लगाया, जिसके बाद प्लानिंग के साथ गोहद एसडीओपी नरेन्द्र सोलंकी के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी ओपी मिश्रा ने दबिश दी, जहां मौके से एक मशीन और डिटर्जेंट के पैकेट्स के साथ करीब छह से सात ड्रम रिफाइंड ऑइल मिला है। दोबारा पूछताछ करने पर भी जब खुद आरोपी ने दूसरे और सामग्री की बात नहीं स्वीकार की तो उसे साथ ले जाकर दूसरे गोदाम को भी चेक किया गया, तो वहां भारी मात्रा में मालडोज पाउडर की बोरियां मिलीं, साथ ही खतरनाक केमिकल्स के साथ अलग-अलग केनों में भरा हुआ तीन हजार लीटर हाइड्रोजन पराऑक्साइड भी बरामद किया है। पुलिस ने आरोपी अवधेश पुत्र रामदास शर्मा उम्र 37 वर्ष निवासी वार्ड क्र.18 स्टेशन रोड गोहद चौराहा व वनवारी पुत्र दौलत सिंह यादव उम्र 40 पर धारा 420, 272, 273 भादंवि के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है तथा एक मारुति पिकअप वेन क्र. एम.पी.30 एल.ए.1173 जब्त की है।

टंकियों में भरा कैमिकल

नकली दूध बनाने का फॉर्मुला जानता था आरोपी

बताया जा रहा है कि आरोपी अवधेश शर्मा पूर्व में केमिकल बनाने का काम करता था, जिसकी वजह से उसे केमिकल की मदद से नकली दूध बनाने का फॉर्मुला पता था, वह गोहद में इन गोदामों के जरिए मिलावट माफिया को नकली दूध तैयार करने का तरीका बताता था, साथ में दूध बनाने के लिए सामग्री भी उपलब्ध कराता था।

अब तक इतना केमिकल हुआ बरामद

इस पूरी कार्रवाई की जानकारी खाद्य विभाग को भी दी गई है। खाद विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और आगे की कार्रवाई की। इस दौरान खाद्य विभाग आरोपी की एक अन्य दुकान कामिनी सेल्स पर भी पहुंचा है जहां से दस्तावेज देखे और गौतम नगर स्थित गोदाम से 750 बेग एमडीपी पाउडर जब्त किया गया है, अब तक कुल बरामद केमिकल में आरएम केमिकल- 665 लीटर, एमडीपी पाउडर 785 बोरी, लिक्विड डिटर्जेंट 297 लीटर, बेकरी प्रीमिक्स पाउडर 50 किलो जब्त किया है।

इनका कहना है-

गोहद तहसील में चौराहा पर दो गोदामों की तलाशी ली गई, जिसमें दूध बनाने वाले केमिकल मिले है। जिस पर कार्रवाई की गई।
रेखा सोनी, खाद्य अधिकारी