कबाड़ फैक्ट्री के प्रबंधक की लापरवाही से श्रमिक की मौत

भिण्ड, 04 मार्च। औद्योगिक क्षेत्र मालनपुर में बंद पड़ी एसएफएमसी प्राइवेट लिमिटेड कबाड़ फैक्ट्री की टीनशेड पर काम करते समय शुक्रवार को एक श्रमिक नीचे गिर कर घायल हो गया। जिसकी उपचार के दौरान ग्वालियर में मौत हो गई।
जानकारी के अनुसार फैक्ट्री में समरजीत चौहान और अमरजीत चौहान कबाड़े का गोदाम चलाते हैं। उनकी फैक्ट्री में सोमवार को टीनशेड पर ऊपर चढ़कर वेल्डिंग का काम कर रहा श्रमिक दीना उर्फ दीनदयाल सिंह पुत्र सुंदरलाल कुशवाहा उम्र 55 वर्ष निवासी सिंहपुर रोड मुरार शेड से नीचे गिर गया और गंभीर रूप से घायल हो गया। कंपनी प्रबंधन द्वारा उसे आनन-फानन में जयारोग्य अस्पताल ग्वालियर ले जाया गया, यहां उपचार के दौरान श्रमिक की मौत हो गई। वहां पर उपस्थित लेबर ने बताया कि बताया कि मृतक चेहली बल्ली की सहायता से ऊपर काम कर रहा था ठेकेदार राजू स्वयं नीचे खड़ा बल्ली पकड़े हुए था सभी अचानक चेली बल्ली के हिलने से दीनदयाल का बैलेंस बिगड़ गया और वह नीचे गिरने से बुरी तरह चोटिल हो गया। जिसने जेएच ग्वालियर इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। अगर श्रमिक को सुरक्षा उपकरण मुहैया करा दिए गए होते तो उसकी जान बच सकती थी। लेकिन फैक्ट्री प्रबंधन नियम कायदों को ताक पर रख सरेआम श्रमिकों की जान जोखिम में डालकर काम करते हैं। पूर्व में वसुंधरा कचरा रीसायकल और जीटीवी कंपनी में श्रमिकों के साथ हादसे हो चुके हैं और काम करते समय श्रमिकों के हाथ काट चुके हैं। मालनपुर पुलिस ने फैक्ट्री के दोनों प्रबंधकों पर मामला दर्ज किया था। इसके बावजूद भी फैक्ट्री प्रबंधन लापरवाह बने हुए हैं। जिसके चलते आज एक श्रमिक को जान गवानी पड़ी। फिलहाल मालनपुर पुलिस मामले की तफ्तीश में जुटी हुई है।
फैक्ट्री के चौकीदार महादेव सिंह कुशवाहा ने बताया कि यहां का मालिक बहुत लापरवाह है, हमारा बहुत शोषण करता है, मेरे को स्वयं छह हजार रुपए में 24 घण्टे ड्यूटी कराता है, यहां पर किसी तरह का कोई श्रम कानून लागू नहीं है। मंजू पत्नी स्व. सत्तार सिंह ने बताया कि हम तो देख रहे थे पर हम क्या कर सकते हैं, हमको भी मालिक पांच हजार रुपए में 10 घण्टे ड्यूटी कराते हैं। लेकिन हमारी मजबूरी है कि हम विधवा हैं, कहां जाएंगे, अभी नौकरी से और निकाल देंगे, इसलिए भय के चलते हम लोग किसी से ज्यादा कुछ नहीं कह सकते।