सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में प्रगति लाएं : कलेक्टर

समय सीमा पत्रों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

भिण्ड, 05 दिसम्बर। साप्ताहिक समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। जिसमें उन्होंने कहा कि समस्त विभाग सीएम हैल्पलाईन में 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों के निराकरण प्राथमिकता से करें। बैठक में अपर कलेक्टर जयप्रकाश सैयाम, सीईओ जिला पंचायत जेके जैन, डिप्टी कलेक्टर पराग जैन, एसडीएम भिण्ड-अटेर उदय सिंह सिकरवार, एसडीएम मेहगांव वरुण अवस्थी सहित अन्य विभागों के अधिकारी तथा कई अधिकारी वर्चुअल रूप से उपस्थित रहे।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने सीएम हैल्पलाईन की लंबित शिकायतों की विभागवार समीक्षा करते हुए पाया कि कुछ विभागों द्वारा अच्छा कार्य किया गया है। उनसे कहा कि आप ऐसे ही सीएम हैल्पलाईन की लंबित शिकायतों का निराकरण करते रहें ताकि जिले की ग्रेडिंग में कमी न आए। उन्होंने कहा कि जिन विभागों के निराकरण की प्रगति संतुष्टि प्रतिशत से कम है वो सभी विभाग शिकायतों का संतुष्टि पूर्वक निराकरण कर प्रगति लाएं। अन्यथा उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने समीक्षा के दौरान पाया कि जो स्थिति शिकायतों के निराकरण की पूर्व में थी वही आज है, इससे स्पष्ट होता है कि संबंधित विभागों द्वारा निराकरण में कोई रुचि नहीं ली गई है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन में संतुष्टि पूर्वक निराकरण एवं 50 दिवस से ऊपर की शिकायतों के निराकरण करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक किया जाए।
उन्होंने कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण के कार्य की सभी गतिविधियां समय-सीमा में हों। सभी पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाएं, बीएलओ प्रतिदिन मतदान केन्द्रों पर उपस्थित होकर दावे-आपत्ति प्राप्त करें। उन्होंने स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 अंतर्गत सभी नगरीय निकायों की समीक्षा की। उन्होंने समस्त सीएमओ को निर्देशित कर कहा कि जिन निकाय द्वारा फटका मशीन और बेलन मशीन अभी तक नहीं खरीदी गई है, दोनों मशीन खरीद लें। उन्होंने सेप्टिक टैंक की जिओ टैगिंग के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने अटल प्रगतिपथ की समीक्षा में कुल भूमि, शासकीय भूमि एवं निजी भूमि कितनी आ रही है के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी विभागों को निर्देशित कर कहा है कि सभी अपने विभाग अंतर्गत भूमिपूजन एवं शिलान्यास की जानकारी उपलब्ध कराएं।
कलेक्टर ने बढ़ती सर्दी के दृष्टिगत समस्त एसडीएम, एसडीओ, सीएमओ एवं सीईओ जनपद को कहा है कि सभी नगर पालिका, नगर परिषद एवं ब्लॉक स्तर पर सर्दी से बचाव के पुख्ता इंतजाम किए जाएं और बेसहारा लोगों को कंबल वितरित करें। उन्होंने आम जनमानस एवं आने-जाने वाले यात्रियों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए सर्दी से बचाव के लिए नगर के मुख्य चौराहों, रेलवे स्टेशन के बाहर एवं बस स्टैण्ड में शीघ्र अलाव की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने बैठक में ऊर्जा विभाग, खाद्य विभाग, पीएचई, पीडब्ल्यूडी, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, वित्त विभाग सहित अन्य विभागों की समीक्षा कर कहा कि उनके यहां जितने भी सीएम हैल्पलाईन के प्रकरण हैं उनको तत्परता से निराकरण करना सुनिश्चित करें।