रोल प्रेक्षक ने अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक ली

भिण्ड, 01 दिसम्बर। निर्वाचन आयोग के रोल प्रेक्षक डॉ. ई रमेश कुमार आयुक्त सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण संचालनालय मप्र भोपाल ने कलेक्ट्रेट सभागार भिण्ड में फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के संबंध में अधिकारियों एवं विभिन्न दलों के जनप्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस, सीईओ जिला पंचायत जेके जैन, अपर कलेक्टर जेपी सैयाम, एसडीएम भिण्ड-अटेर उदय सिंह सिकरवार, मेहगांव वरुण अवस्थी, लहार आरए प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी पराग जैन, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अब्दुल गफ्फार, विभिन्न राजनैतिक दलो के जनप्रतिनिधि एवं निर्वाचन संबंधी अधिकारीगण उपस्थित थे।
रोल प्रेक्षक डॉ. ई. रमेश कुमार ने बैठक में विभिन्न दलों के उपस्थित जनप्रतिनिधियों से फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के संबंध में सुझाव प्राप्त किए। सुझाव में जनप्रतिनिधियों ने बताया कि बीएलओ को निर्धारित किए गए स्थान पर पूरे समय बैठें, जिससे पुनरीक्षण कार्य में और तेजी आएगी। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने बीएलए की सूची संबंधित एसडीएम एवं निर्वाचन कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गांव में ढोंढी पिटवाकर अवगत कराएं कि मतदान केन्द्र पर नए मतदाताओं के नाम जोडऩे एवं मृत्यु तथा गांव छोड़कर चले गए व्यक्तियों के नाम काटने व नाम संशोधन की कार्रवाई के आवेदन पत्र से अवगत कराएं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ ले सकें। ऐसा कोई व्यक्ति समूह में नाम जुड़वाने के फार्म लेकर तो नहीं आ रहा है इसका विशेष रखें।
रोल प्रेक्षक ने कहा कि भिण्ड जिले में आधार लिंकिंग का प्रतिशत अन्य जिलों की अपेक्षा काफी कम है, इसलिए वोटर कार्ड से आधार लिंकिग का कार्य भी तेजी करते रहे। एसडीएमगणों को निर्देशित किया कि अब मात्र एक सप्ताह का समय बचा है उसमें नाम जोडऩे, हटाने एवं संशोधन की कार्रवाई पर ज्यादा से ज्यादा जोर दिया जाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में एक शिकायत निवारण प्रकोष्ठ होता है, उसका नंबर सभी को शेयर कराएं। साथ ही जो बीएलओ कार्य में रुचि नहीं ले रहे हैं, एसडीएमगण उनको काम करने हेतु हिदायत दें। उन्होंने कहा कि नए नाम जुड़वाने के लिए कॉलेजों में सहभागिता करें। उन्होंने इस बात की भी जानकारी प्राप्त की कि कहीं भवन तो परिवर्तन नहीं हुए है और अगर भवन परिवर्तित हुए हैं तो बीएलओ उस स्थान पर बैठ रहे हैं कि नहीं, इसका पर्यवेक्षण किया जाए।