रोल प्रेक्षक ने समग्र सुरक्षा अधिकारियों की ली बैठक

भिण्ड, 01 दिसम्बर। निर्वाचन आयोग के रोल प्रेक्षक डॉ. ई .रमेश कुमार आयुक्त सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण संचालनालय मप्र भोपाल ने कलेक्ट्रेट सभागार भिण्ड में समग्र सुरक्षा अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस, डिप्टी कलेक्टर पराग जैन, प्रभारी उप संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण अब्दुल गफ्फार, जिले के जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के सीएमओ उपस्थित थे।
निर्वाचन आयोग के रोल प्रेक्षक डॉ. ई. रमेश कुमार ने मोटर ट्राईसाकिल के नए नियमों के संबंध में समग्र सुरक्षा अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की और उन्हें नए नियम के तहत किस तरह दिव्यांगों को मोटर ट्राईसाइकिल दी जाने की कार्रवाई की जाती है के संबंध में अवगत कराया। उन्होंने जनसेवा अभियान के अंतर्गत लंबित आवेदनो की जानकारी भी ली। उन्होंने सामाजिक न्याय विभाग द्वारा दी जाने वाली पेंशन के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है और उसका नाम पोर्टल से नहीं हटाया जाता है न उसका खाता बंद किया जाता है तब उसके खाते में पेंशन की राशि बराबर जाती रहती है, इस ओर विशेष रूप से ध्यान देकर एवं उनका परीक्षण कर मृत्यु व्यक्तियों के नाम पोर्टल से हटाकर खाता बंद किया जाए, जिससे अनावश्यक पैसा खाते में ना जाए। पेंशन के लिए नए नाम जोडऩे के लिए जब तक परीक्षण न कर लिया जाए, तब तक नहीं किया जाए परीक्षण के लिए 15 दिन का पर्याप्त समय दिया जाता है, उस अवधि में परीक्षण कर ही अनुमोदन करें।
रोल प्रेक्षक ने उपस्थित समग्र सुरक्षा अधिकारियों से पूछा कि नशा मुक्ति अभियान के अंतर्गत क्या-क्या गतिविधियां की गई है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर युवा वर्ग नशे की चपेट में आ रहा है, इसलिए एसडीएम के सहयोग से कॉलेजों में जाकर नशामुक्ति हेतु गतिविधियों को संचालित करें, इस हेतु धनराशि भी उपलब्ध है, कार्यक्रम प्रभावी हो जिससे युवाओं को नशामुक्ति के प्रति प्रेरित हो।