85 लाख की लागत से बनाई सब्जी मण्डी, दुकानें अब-तक नहीं हुईं शिफ्ट

सड़को पर लगती है सब्जी की दुकानें रोज होता है ट्रैफिक जाम, प्रशासन बना धृतराष्ट्र

भिण्ड, 08 सितम्बर। गोहद नगर का प्रशासन इस समय धृतराष्ट्र की भूमिका में नजर आ रहा है, नगर में व्याप्त समस्या प्रशासन को नजर नहीं आती है। राजनीतिक दलों, समाजिक लोगों द्वारा व समाचार पत्रों के माध्यम से नगर की समस्याओं के बारे में प्रशासन को अवगत कराया जाता है, मगर प्रशासन में बैठे अफसरों को न कुछ दिखाई देता है और न कुछ सुनाई। ऐसी ही एक समस्या के बारे में कई बार प्रशासन को अवगत कराया गया है, मगर समस्या जस की तस बनी हुई है।
पूर्व मंत्री लालसिंह आर्य द्वारा सब्जी व्यापारियों व ट्रैफिक की समस्या को देखते हुए नगर के शासकीय अस्पताल के पास नगर पालिका द्वारा लगभग 85 लाख रुपए की लागत से करीब सात वर्ष पहले नवीन सब्जी मण्डी का निर्माण कराया गया। लेकिन बीते सात साल में प्रशासन द्वारा मण्डी परिसर में एक भी दुकान शिफ्ट नहीं करा पाया। जिसके चलते नगरवासियों के लिए सब्जी मण्डी सिर्फ शोपीस बनकर रह गई है। वहीं सब्जी की दुकाने व ठेले नगर की सड़कों पर लगते है सब्जी की दुकानें और ठेलों से रोजाना ट्रैफिक जाम होता है। साथ ही सड़कों पर दुकानदार खराब सब्जियों को भी फेंक रहे हैं।
ज्ञात हो कि वर्ष 2015 में शासन की मंजूरी के बाद नगर पालिका ने शासकीय अस्पताल के पास मौजूद सरकारी जमीन पर करीब 85 लाख रुपए की लागत से नवीन सब्जी मण्डी का निर्माण कराया था। दुकानदारों की सुविधा के तहत मैडी परिसर में दुकानदारों के लिए टीन शेड लगे हुए पक्के चबूतरे बनाए गए थे, साथ ही पानी की सुविधा के लिए एक बड़ा स्कीम बोर भी कराया गया था। व्यवस्था के लिए मण्डी परिसर के चारों ओर पक्की बाउण्ड्रीवाल कराई गई थी। लेकिन नवीन मण्डी में बाजार में अपनी सब्जी की दुकानें संचालित करने वाले व्यापारियों का रुझान इस ओर नहीं होने के कारण आज दिन तक एक भी एक भी दुकान शिफ्ट नहीं हुई है। हालांकि कि कई बार नपा द्वारा बाजार में सब्जी की दुकानें लगाने वाले व्यापारियों को हिदायत दी जा चुकी है, लेकिन इस और ठोस कार्रवाई न होने की वजह से यह समस्या जस की तस बनी हुई है।

नगर में चार जगहों पर संचालित हो रही है सब्जी मण्डी

सब्जी व्यापारियों के सब्जी मण्डी में शिफ्ट ना होने से नगर में नया बस स्टैण्ड, गोलंबर तिराहा के पास, गंज बाजार सहित कुल चार स्थानों पर मण्डी संचालित हो रही है। वहीं बाजार को सड़कों पर सब्जी के ठेले खड़े हो रहे हैं। जिससे बाजार की सड़कें सिकुड़ गई हैं। जिसके कारण रोजाना ट्रैफिक जाम की समस्या से लोगों को जूझना पड़ रहा है।

इनका कहना है-

परिषद की बैठक में यह प्रस्ताव रखेंगे और नगर में जगह-जगह लगने वाली सब्जी मण्डी को नई मण्डी में शिफ्ट कराया जाएगा।
सतीश दुबे, सीएमओ गोहद