पौधों और प्राणियों का संरक्षण सभी का नैतिक दायित्व : प्रो. अली

भिण्ड, 05 अगस्त। डॉ. श्याम बिहारी शर्मा की स्मृति में पौधारोपण एवं घायल प्राणियों के लिए औषधि प्रदाय का कार्य इंसानियत युवा मण्डल समिति द्वारा संचालित प्राणी-उपचार सेवा केन्द्र में किया गया।
इस अवसर पर प्राणी विज्ञानी प्रो. इकवाल अली ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए पौधों और प्राणियों के संरक्षण में संलग्न सभी नि:स्वार्थ सेवा कर रहे इंसानियत सदस्यों को सच्ची मानवता के अग्रदूत कहा और उनके द्वारा आधा सैकड़ा स्वान, बंदर और बिल्ली को स्वस्थ काया प्रदान करने के लिए सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। वनस्पति शास्त्री प्रो. रामानंद शर्मा ने विल्व, पीपल और अशोक के पौधों का शास्त्र सम्मत उल्लेख किया।
हुक्कू इंसानियत ने बताया कि लगभग दर्जनभर पक्षियों को इस केन्द्र से स्वस्थ कराके मुक्त गगन में छोड़ा जा चुका है। कार्यक्रम आयोजन समिति सदस्य नीतू राजावत ने अपने जन्मदिन पर प्राणियों के लिए औषधियां प्रदान कीं तथा प्रो. करन सिंह भदौरिया, विशंभर सिंह राजावत, शैलेश सक्सेना के साथ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा की स्मृति में अनिकेत, कुलदीप, पुष्पेन्द्र, शिल्पा, चिंटू और रोहित आदि को 11 पौधों का वितरण किया। कार्यक्रम का संचालन प्रो. रामानंद शर्मा और आभार जयप्रकाश शर्मा ने व्यक्त किया।