पैक्स संस्थाओं का तीन दिवसीय नेतृत्व विकास कार्यक्रम आयोजित

भिण्ड, 06 जनवरी। राष्ट्रीय शिक्षा केन्द्र नईदिल्ली एवं जिला सहकारी संघ मर्यादित भिण्ड द्वारा पैक्स कर्मचारियों का त्रिदिवसीय नेतृत्व विकास कार्यक्रम का समापन शुक्रवार को संयुक्त आयुक्त सहकारिता ग्वालियर एवं चंबल संभाग भूपेन्द्र सिंह के मुख्य आतिथ्य एवं प्रभारी महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्र बैंक मर्यादित भिण्ड आरएस गुप्ता के आतिथ्य में आयोजित हुआ।
अपने उदबोधन में भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि देश के सहकारिता आंदोलन में पैक्स समितियों का अहम योगदान तथा महत्व है। देश के किसानों की आर्थिक उन्नति विभिन्न कृषि आदानों की उपलब्धता से देश खाद्यान्न की आत्म निर्भरता प्राप्त कर सका है। वर्तमान स्थिति में भी केन्द्र सरकार द्वारा पैक्स को बहुआयामी एवं बहुउपयोगी बनाने की दिशा में ठोस कदम उठाए जा रहे हैं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी केन्द्र बैंक भिण्ड आरएस गुप्ता ने बताया कि पैक्स समितियों द्वारा किसानों की सेवा के लिए काम किया जाता है। कतिपय लोगों द्वारा समय पर ऋण अदायगी नहीं करने से संस्थाओं की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है, जिससे संस्थाएं समय-समय पर देने वाली सुविधाएं नहीं करा पाती हैं। इसलिए हमें वरीयता के आधार पर ऋण अदायगी की कार्रवाई करनी चाहिए। अंत में आभार प्रदर्शन प्रबंधक आरके शर्मा ने किया।