विभिन्न रंगों से हमें मिल-जुल कर रहना सीखना चाहिए : बाबूजी

गंगा मन्दिर में आयोजित होली मिलन समारोह में खेली गई फूलों की होली

भिण्ड, 14 मार्च। होली का त्योहार मनाने के लिए हम सभी कई तरह के रंगों का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें कई खुशबूदार फूल भी सम्मिलित रहते हैं। दरअसल होली का त्यौहार विभिन्न रंगों के साथ हमें यह सीख देता है कि समाज में किस तरह ऊंच नीच का भेदभाव खत्म करके सभी एकजुट होकर रहे। यह बात श्री गंगा मन्दिर में आयोजित होली मिलन समरोह में अग्रवाल सभा अध्यक्ष ओमप्रकाश अग्रवाल बाबू जी ने कही।
सोमवार दोपहर को शहर के किला रोड स्थित पोस्ट ऑफिस के सामने श्री अग्रवाल गंगा मन्दिर में होली मिलन समारोह कार्यक्रम का आयोजन धूमधाम से किया गया। कार्यक्रम के आरंभ में मन्दिर में स्थापित सभी देवी देवताओं और महाराज अग्रसेन की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलित किए गए। इसके बाद मंच पर मौजूद पदाधिकारियों ने अपने-अपने उद्गार समाज हित और होली पर्व के संबंध में व्यक्त किए गए। मंच संचालन मुकेश अग्रवाल कोठी वाले ने किया।
इस अवसर पर अग्रवाल सभा अध्यक्ष ओमप्रकाश अग्रवाल बाबूजी ने कहा कि होली का त्यौहार रंगीन त्यौहार हैं, हम सभी इसमें विभिन्न तरह के रंग और फूलों का इस्तेमाल करते हैं और सभी रंग एक दूसरे में घुल मिल जाते हैं, इस तरह होली के त्यौहार से हमें सीख मिलती है कि हमें भी समाज में हिल मिलकर रहना चाहिए, यह त्यौहार रितु मिलन का भी त्यौहार है, होली के त्यौहार पर ही सर्दी का मौसम खत्म होता है और फिर गर्मियों की शुरुआत होती है, फसल का पकना भी इसी समय होता है, किसानों द्वारा अन्न का उत्पादन इसी समय पता चलता है।
इसके बाद सभी ने एक दूसरे पर चंदन और गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर फूलचंद्र अग्रवाल फूलजी, शोभित अग्रवाल, बृजमोहन तायल, ज्योति अग्रवाल, डॉ. हिमांशु बंसल, भरत बंसल, संजय अग्रवाल, मीतेश अग्रवाल, शैलू अग्रवाल, हरिओम अग्रवाल, अजय अग्रवाल, प्रशांत अग्रवाल, नीरज अग्रवाल, सौरभ अग्रवाल, गौरव अग्रवाल, मुकेश अग्रवाल सहित अग्रवाल समाज के लोग एकत्रित हुए। अंत में स्वल्पाहार की व्यवस्था भी की गई थी।
महिलाओं ने खेली फूलों की होली
कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाएं और छोटे बच्चे भी सम्मिलित हुए। महिलाओं द्वारा भजन और फाग गाए गए, इसके बाद मन्दिर प्रांगण में फूलों की होली खेलने के लिए पुष्पवर्षा की गई। साथ ही सभी महिलाओं ने नृत्य का लुत्फ भी उठाया। तो वहीं पर छोटे बच्चों ने भी एक दूसरे पर फूल बरसा कर कार्यक्रम का आनंद लिया।