सेवार्थ पाठशाला के बच्चों को वितरित किए गर्म कपड़े

भिण्ड, 17 दिसम्बर। सेवार्थ पाठशाला की गोहद चौराहे पर किरतपुरा में संचालित इकाई पर शनिवार को गोहद के समाजसेवी एवं चिकित्सक डॉ. राजीव गुप्ता, प्रख्यात वकील स्व. रामेश्वर दयाल गुप्ता के उत्तराधिकारी प्रवीण गुप्ता, स्वदेश गुप्ता तथा दीपक गुप्ता इत्यादि ने मिलकर के इकाई पर दर्ज 50 बच्चों को गर्म कपड़े वितरित किए।
कार्यक्रम में 16 दिसंबर 1971 में नवोदित राष्ट्र बांग्लादेश के निर्माण की पृष्ठभूमि की भी चर्चा की गई। बांग्लादेश के निवासियों के साथ पश्चिमी पाकिस्तान के लोगों का जो दुव्र्यवहार एवं विभेद कारी नीतियां थी, उनका किस प्रकार वहां के निवासियों ने विरोध किया, भारत में एक सक्षम तथा सजक राष्ट्र की भूमिका का निर्वहन करते हुए विदेशियों की मदद की और नवोदित राष्ट्र का निर्माण हुआ और विजय दिवस भी मनाया गया, इसकी चर्चा भी कार्यक्रम में की गई। स्थानीय वार्ड क्र.17 के पार्षद प्रमोद कामथ ने स्कूल परिसर में एक खेल ट्रैक बनाने का आश्वासन दिया, जहां बच्चे विभिन्न खेल गतिविधियों में भाग लेकर के राष्ट्र को मजबूती प्रदान करेंगे। कार्यक्रम के पश्चात समाजसेवी जगदीश अग्रवाल और अन्य रचनात्मक लोगों ने मिलकर के भारतीय दर्शन में मोक्ष की कामना के स्थल मुक्तिधाम पहुंचकर पौधारोपण कर विभिन्न प्रजाति के पुष्प और फल देने वाले पौधे लगाए गए। कार्यक्रम राष्ट्रगान के साथ संपन्न हुआ।

उल्लेखनीय है कि पाठशाला समूह झुग्गी झोपड़ी में निवासरत परिवारों के बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा में जोडऩे के लिए प्रयासरत हैं, इस उद्देश्य के लिए पाठशाला समूह की 15 इकाईयां ग्वालियर चंबल संभाग में संचालित हैं। उक्त केन्द्र कोरोना की प्रथम तरंग के समय विवेकानंद नीडम के समीप स्थित रेलवे क्रॉसिंग पर सहरिया जनजाति के बच्चों के बीच प्रारंभ किए गए थे। समाज पोषित यह अवधारणा धीरे-धीरे पुष्पित होती हुई क्षेत्र के अन्य भौगोलिक क्षेत्र विस्तारित हो गई। वर्तमान में शिवपुरी जिले के करैरा, भिण्ड जिले के गोहद तथा ग्वालियर शहर में लगभग 12 स्थानों पर भी संचालित है। सभी पढ़ें सभी बढ़ें, इस विचार को क्रियान्वित करने के उद्देश्य से सेवानिवृत्त मेजर मनोज पाण्डे, सेवानिवृत्त वरिष्ठ प्रबंधक मोहनलाल अहिरवार, इसी तरह के अन्य सेवादाताओं, मातृशक्ति एवं नवयुवकों के साथ मिलकर के विचारधारा वट वृक्ष का रूप धारण कर रही है। गोहद किरतपुरा में संचालित शिक्षण केन्द्र पर समाजसेवी जगदीश अग्रवाल, नवयुवक राहुल शर्मा, श्रीमती मीनू अग्रवाल, युवा पत्रकार करण सिंह तोमर, शैलेन्द्र भटेले तथा गोहद के अन्य पत्रकार मिलकर अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं।