अज्ञात कारणों के चलते दो घरों में लगी आग, चार पशुओं की मौत

लाखों का सामान जलकर हुआ खाक

भिण्ड, 02 दिसम्बर। जिले के रौन थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम मछण्ड में विस्बारी रोड पर स्थित हरिजन समुदाय के दो घरों में अज्ञात कारणों के चलते भीषण आग लग गई। इस अग्नि काण्ड में चार बकरियों की मौके पर ही मौत हो गई तथा लाखों रुपए का ग्रहस्थी का सामन जलकर खाक हो गया।
जानकारी के अनुसार गुरुवार-शुक्रवार की दरम्यानी रात्रि में ग्राम मछण्ड में विस्वारी रोड पर स्थित लज्जा देवी एवं पुष्पा देवी के घरों में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। यह आग उस समय लगी जब घर के सभी सदस्य सो रहे थे। देखते ही देखते आग ने इतना भीषण रूप ले लिया, जिससे दोनों घरों में रखा सारा सामान एवं घर के खिड़की और दरबाजे भी जलकर राख हो गए। साथ ही घर में बंधी चार बकरियों की मौत हो गई।

ग्रामीणों ने बताया कि आग लगने की सूचना देने के लिए रात्रि में ही तत्काल तहसीलदार रवीश भदौरिया के मोबाइल पर फोन लगाया, लेकिन तहसीलदार ने उनके फोन को रिसीव नहीं किया। अगर तहसीलदार महोदय समय पर फोन रिसीब कर लेते, तो शायद दमकल समय पर पहुंच जाती और इतना बड़ा हादसा होने से टल जाता। वहीं पीडि़त लज्जा देवी एवं पुष्पा देवी ने बताया कि उनके पति कहीं दूसरे शहर में काम करते हैं। घर की आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं है। रात्रि में अज्ञात कारणों के चलते लगी आग से ग्रहस्थी का लाखों रुपए कीमती सामान जलकर खाक हो गया है। पीडि़त परिवार पूरी तरह से गरीब है। उन्होंने शासन-प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है। परिवार के पास अब खाने के लिए भी कुछ नहीं बचा है। अब परिवार का भरण पोषण कैसे हो परिवार में छोटे-छोटे बच्चे हैं, कमाने के लिए कोई नहीं है, परिवार मजदूरी करके भरण पोषण करता है, इस वजह से परिवार की समस्या अब ज्यादा हो गई।

घटना की सूचना मिलने पर सुबह एसडीएम लहार आरए प्रजापति, मछण्ड सरपंच सुशीला शिवराम भदौरिया, मछण्ड चौकी प्रभारी सुरेन्द्र सिंह, ग्राम पंचायत सचिव सियाराम तिवारी, मछण्ड मौजा पटवारी मुन्नालाल नौरोजी, समाजसेवी राजू भदौरिया, सत्येन्द्र बोहरे, मौके पर पहुंचे और पीडि़त परिवार को शासन-प्रशासन हर संभव मदद दिलवाने का आश्वासन दिया।