शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राही को दिलाना सुनिश्चित कराएं सभी विभाग : दीपक सिंह

चंबल संभागायुक्त ने विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत जीरो प्रगति वाले दो सीएमओ की दो-दो वेतनवृद्धि रोकने के दिए निर्देश

भिण्ड, 01 दिसम्बर। आयुक्त ग्वालियर एवं चंबल संभाग दीपक सिंह ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार भिण्ड में विभिन्न विभागों में संचालित हितग्राही मूलक, जनकल्याणकारी योजनाएं, कार्यक्रमों जैसे कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कुशल युवा कार्यक्रम योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, अटल एक्सप्रेस-वे, मुख्यमंत्री सड़क योजना एवं फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 सहित अन्य विभागीय कार्यक्रमों, योजनाओं की सभी जिला अधिकारियों के साथ विभागवार समीक्षा बैठक ली। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत जीरो प्रगति वाले दो सीएमओ की दो-दो वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस, पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान, सीईओ जिला पंचायत जेके जैन, अपर कलेक्टर जेपी सैयाम, एसडीएम भिण्ड-अटेर उदय सिंह सिकरवार, मेहगांव वरुण अवस्थी, लहार आरए प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर पराग जैन सहित अन्य जिला अधिकारीगण उपस्थित थे।
आयुक्त चंबल संभाग दीपक सिंह ने विभागवार संचालित हितग्राही मूलक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में कहा कि योजना का प्रचार-प्रसार ठीक से किया जाए। पहले योजना को समझें, किसानों के बीच जाकर योजना के बारे में समझाइश दें। जिन किसानों का फसल बीमा नहीं हुआ है उनको फसल बीमा कराने हेतु प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य हेतु कृषि विभाग में पर्याप्त अमला उपलब्ध है। सरकार द्वारा योजनाओं में बजट भी उपलब्ध कराया जाता है फिर भी कार्य ठीक नहीं है, कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। इसीप्रकार तकनीकी शिक्षा कौशल विकास विभाग की समीक्षा के दौरान रोजगार मेले के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए लगातार मेले का आयोजन करने के निर्देश दिए। चंबल संभागायुक्त ने बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी के संबंध में कहा कि जहां भी आवास के लिए भूमि आवंटन संबंधी समस्या है वहां नगरीय निकाय के सीएमओ एसडीएम को साथ लेकर जमीन संबंधी समस्या का निराकरण कराना सुनिश्चित करें, जिससे मकान बनना शुरू हो जाए।
चंबल संभागायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत प्रगति जीरो पाए जाने वाले सीएमओ मौ एवं सीएमओ दबोह की दो-दो वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश बैठक में दिए। उद्यानिकी विभाग एवं कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि जो नए युवा अच्छा पढ़ लिखकर आ रहे हैं और वे खेती में रुचि ले रहे हैं, ऐसे 50 युवा किसानों को रतलाम, खरगोन, जलगांव में लेकर जाने के लिए प्लान तैयार कर दिसंबर माह में टूर कराना सुनिश्चित करें। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अधिकारियों से कहा कि जहां भी सड़कें मरम्मत योग्य है, उनकी शीघ्र मरम्मत कराई जाए। एक साल में जितनी भी मृत्यु हुई हैं, उनका डेटा महिला एवं बाल विकास एवं बीएलओ को उपलब्ध कराए। जिले में 74 बच्चे कुपोषित हैं, चार एनआरसी संचालित हैं, स्टाफ भी पर्याप्त है, इसके बावजूद भी बच्चों को एनआरसी में भर्ती नहीं कराया गया है, इस ओर आवश्यक कार्रवाई करते हुए कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराने को कहा, अन्यथा एनआरसी में लगे स्टाफ को दिए गए वेतन की बसूली संबंधित अधिकारियों के वेतन से की जाएगी।
चंबल संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना के बारे समीक्षा करते हुए कहा कि सीईओ जनपद आंगनबाड़ी भवन संचालित हैं, वहां पानी और टॉयलेट की पर्याप्त व्यवस्था की जाए, जहां सरकारी भवन में आंगनबाड़ी संचालित हैं, उसकी रंगाई पुताई कराई जाए। जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग को निर्देशित किया कि जितने भी छात्रावास संचालित हैं, उनकी मरम्मत के लिए शासन द्वारा पर्याप्त बजट उपलब्ध कराया गया है, छात्रावासों में मरम्मत कराकर उनको सुसज्जित बनाया जाए। संभागायुक्त ने कहा कि 18 से अधिक वर्ष के युवाओं के मतदाता सूची में नाम जोडऩे के लिए वृहद अभियान चलाकर स्कूलों एवं कॉलेजों में जाकर बच्चों के वहीं ऑनलाईन फार्म भरवाए जाएं। उन्होंने कहा कि शादी के बाद जो महिलाएं ससुराल चली गईं या ससुराल में आई हैं, उनके नाम काटने एवं जोडऩे की कार्रवाई की जाए। जिले में आधार लिंकिंग की स्थिति ठीक नहीं है आधार लिकिंग के कार्य में प्रगति लाई जाए। नामांकन, सीमांकन, बटवारा के प्रकरण लंबित हैं, उनको निराकरण कराना सुनिश्चित करें।