कुटीर उद्योग स्थापित कर महिलाएं बने सफल उद्यमी : प्रो. दीक्षित

शा. कन्या महाविद्यालय में उद्यमिता जागरुकता शिविर आयोजित

भिण्ड, 30 नवम्बर। उद्यमिता विकास केन्द्र मप्र द्वारा एक दिवसीय उद्यमिता जागरुकता शिविर का आयोजन शा. कन्या महाविद्यालय भिण्ड में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रो. सुधीर दीक्षित में उपस्थिति थे।
उन्होंने सभी महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप कुटीर उद्योग स्थापित कर सफल उद्यमी बन सकते हैं। कुटीर उद्योगों को स्थापना हेतु सेडमैप द्वारा जो कौशल विकास प्रशिक्षण आयोजित किए जाते हैं, उनकी भूमिका सराहनीय है और कुटीर उद्योगों के माध्यम से हम अपने आर्थिक स्तर को ऊंचा रख सकते हैं और इस प्रदेश के विकास में सहयोगी बन सकते हैं। आज समय की मांग है कि हम स्वरोजगार स्थापना के क्षेत्र में आगे आएं और एक सफल उद्यमी बनकर इस जिले का नाम रोशन करें।


निहाल सिंह चौहान ने जिले के उपलब्ध संसाधनों पर आधारित विभिन्न कुटीर उद्योग व्यवसाय के बारे में सभी को जानकारी प्रदाय की और कहा कि आप अपने उद्यम को भले ही छोटे स्तर से प्रारंभ करें, लेकिन सोच बड़ी कई स्थापना की होनी चाहिए। प्रो. रोशन सिंह भदौरिया ने युवाओं को सफल उद्यमी एवं सफलता की चाह के संबंध में जानकारी प्रदान की। लीड बैंक प्रबंधक प्रताप सिंह ने बैंकिंग प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी दी एवं वित्तीय साक्षरता का महत्व के संबंध में जानकारी प्रदान की, और युवाओं से कहा कि जिले की सभी वित्तीय शाखाएं आपके उद्यम स्थापना हेतु भरपूर सहयोग करने हेतु तत्पर हैं। आप अपने उद्यम का चयन कर इकाई स्थापना के लिए प्रयास करें।
सेडमैप के जिला समन्वयक अश्विनी शर्मा ने जिले में सेडमैप मैप द्वारा जो विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम नि:शुल्क आयोजित किए जा रहे हैं उनके बारे में एवं सेडमैपड स्किल एप के संबंध में भी जानकारी दी, साथ ही वैल्यू एडिशन के संबंध में कहा कि भिण्ड जिले में खाद्य पदार्थ की इकाईयों के संबंध में काफी अधिक संभावनाएं हैं, आप सभी खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में लघु एवं कुटीर उद्योग की स्थापना करके अधिक से अधिक लाभ कमा सकते हैं। कार्यक्रम में 100 से अधिक छात्राओं ने भाग लिया।