जनशक्ति विकास परिषद ने किया पौधाारोपण कार्यक्रम

भिण्ड, 20 सितम्बर। समाजिक संगठन जनशक्ति विकास परिषद द्वारा मेहगांव नगर के प्राचीन खेड़ापति हनुमान मन्दिर पर पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें आम, नीबू, अमरुद जैसे 21 फलदार पौधों का रोपण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य संरक्षक के रूप में मन्दिर महंत श्री शांतिदास महाराज उपस्थित रहे।
उन्होंने मानव जीवन में पर्यावरण का महत्व को दर्शाते हुए बताया कि शरीर का निर्माण पंचतत्वों से होता है। जो कि पृथ्वी, अग्नि, जल, हवा, आकाश होते हैं और ये ही पर्यावरण के मुख्य कारक हैं और हम मानव अपने भोग सुविधाओं के कारण इन्हें दूषित करते हैं, जिससे शरीर में रोग उत्पन्न होते हैं, इसलिए प्रत्येक मानव का यह कर्तव्य है कि उसे पर्यावरण संरक्षण हेतु हर संभव प्रयास करना चाहिए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे परिषद के अध्यक्ष एडवोकेट शिवम चौधरी ने उपस्थित व्यक्तियों से कहा कि परिषद ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर पूर्व में भी जिला स्तर से ग्राम स्तर तक संगोष्ठी, पौधारोपण, पौधा वितरण के कार्यक्रम किए हैं। परिषद द्वारा अपने मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के चलते इस पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में सोनू लहारिया, हजारी टीकैत, गुड्डन कटारे, मस्ताना पुजारी, मनोज चौधरी, छोटू त्रिपाठी, सुशील भदौरिया, विशंभर कुशवाह आदि उपस्थित रहे।