कलेक्टर एवं सीईओ ने जनसेवा अभियान शिविरों का किया निरीक्षण

भिण्ड, 19 सितम्बर। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान अंतर्गत कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस एवं सीईओ जिला पंचायत जेके जैन ने विकास खण्ड मेहगांव के सामुदायिक भवन गल्ला मण्डी खेरियातोर एवं विकास खण्ड गोहद के ग्राम पंचायत इकहरा में आयोजित शिविर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने आमजन की समस्याओं को सुना एवं शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को विस्तार से समझाया। इस दौरान एसडीएम मेहगांव वरुण अवस्थी, एसडीएम गोहद शुभम शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने शिविर के दौरान प्राप्त आवेदनों के संबंध में जानकारी ली एवं ग्राम के कुल पात्र सदस्य और कुल कितने लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। कितने सदस्यों के बनाए जाने शेष हैं के संबंध में जानकारी ली, साथ ही संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए कि कोई भी पात्र परिवार शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहे, सभी पात्र परिवारों को इसका लाभ मिले। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर कहा कि शिविर में उपस्थित एवं घर-घर सर्वे के दौरान आमजनों को मिलने वाले शासकीय योजनाओं के लाभ तथा ऐसे सदस्य जो पात्र हैं, किन्तु उन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिला है, उन सभी पात्र हितग्राहियों की विस्तृत जानकारी एकत्र की जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में पूरी गंभीरता से कार्य किया जाए। अभियान अंतर्गत सभी परिवारों की पूरी जानकारी एकत्र की जाए कि परिवार में कितने लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ मिल रहा है और ऐसे पात्र व्यक्तियों की जानकारी जिन्हें पात्रता अनुसार योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पात्र हितग्राहियों को उसकी पात्रता अनुसार योजनाओं का लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया जाना है, ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस एवं सीईओ जिला पंचायत जेके जैन ने एकीकृत शामावि मेघपुरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने विद्यालय में बच्चों के लिए मध्यान भोजन न बनाए जाने एवं विद्यालय परिसर अव्यवस्थित पाए जाने पर प्रभारी प्राचार्य आनंद शर्मा को निलंबित किया। उन्होंने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान अंतर्गत ग्राम इकहरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ग्राम पंचायत सचिव रामप्रताप सिंह गुर्जर के विरुद्ध सड़क निर्माण कार्य में गवन की शिकायत प्राप्त होने पर एवं व्यय राशि की सही जानकारी प्रस्तुत न करने पर निलंबित किया। दोनों अधिकारियों ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान अंतर्गत ग्राम इकहरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने शाप्रावि खुमानपुरा के प्राथमिक शिक्षक विश्वनाथ सिंह को विद्यालय में नदारद रहने एवं विद्यालय समय में ग्राम इकहरा में उपस्थित पाए जाने पर निलंबित किया।