तीन गांवों में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित

भिण्ड, 05 अगस्त। प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय भिण्ड अक्षय कुमार द्विवेदी के आदेशानुसार तथा जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिविसेप्रा भिण्ड सुनील दण्डौतिया के मार्गदर्शन में ग्राम भटमासपुरा, सालिंगपुरा, बिजपुरी जिला भिण्ड में विधिक साक्षरता एवं जागरुकता शिविरों का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर जिला विधिक सहायता अधिकारी जिविसेप्रा भिण्ड सौरभ कुमार दुबे ने नालसा आदिवासियों के अधिकारों का संरक्षण और प्रर्वतन के लिए विधिक सेवाएं योजना 2015, विधिक सहायता योजना, नशा उन्मूलन योजना 2015, गरीबी उन्मूलन योजना, 2015 महिलाओं के अधिकारों, नागरिकों के कर्तव्यों आदि पर विस्तृत रूप से उपस्थित जनों को जानकारी दी। इसके साथ ही उपस्थित जनों को अपने-अपने घर पर न्यूनतम एक पौधा रोपित करने के साथ ही देशभक्ति एवं देशप्रेम की भावना के साथ राष्ट्र ध्वज फहराने के लिए प्रेरित किया गया।
उन्होंने अपने उद्वोधन में लोगों को उनके अधिकारों एवं कर्तव्यों के प्रति जागरुक करते हुए बताया कि भारत के संविधान के अंतर्गत हर सामाजिक वर्ग का व्यक्ति समान है तथा उसे अपने अधिकारों के प्रति जागरुक रहकर एक समान एवं सजग समाज का निर्माण करना उसका कर्तव्य है। इसके साथ ही अनुसूचित जाति के हर व्यक्ति को संविधान तथा संसद द्वारा पारित कानूनों जैसे-एससी/एसटी एक्ट के प्रावधानों के अंतर्गत प्रदान की गई विशेष सुरक्षा तथा केन्द्र एवं राज्य सरकारों द्वारा अनूसूचित जाति एवं जनजातियों के लिए चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा 13 अगस्त को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के बारे में उपस्थित जनों में पैम्पलेट्स वितरित कर जानकारी दी। शिविरों में सीडब्ल्यूसी सदस्य सुनील दुबे एवं पीएलव्ही विष्णु श्रीवास विशेष रूप से मौजूद रहे।