जिला मुख्यालय पर नया कृषि केन्द्र खोलने से किसानों को आत्म निर्भर एवं सिंचाई की योजना का पूरा लाभ मिलेगा : संध्या राय

सांसद संध्या राय ने लोकसभा सदन में भिण्ड जिले में नया कृषि विज्ञान केन्द्र खोलने केन्द्रीय कृषि मंत्री का कराया ध्यान आकर्षित

भिण्ड, 05 अगस्त। भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष एवं सांसद संध्या राय ने भिण्ड जिले के विकास को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में लोकसभा सदन में केन्द्रीय कृषि मंत्री का ध्यान आकर्षित कराते हुए कहा कि भिण्ड जिले में नया कृषि विज्ञान केन्द्र नहीं है, अगर मुख्यालय में खोला जाएगा तो जिले के किसान जो केन्द्रीय योजना से वंचित रह जाते थे उन्हें उसका पूरा लाभ मिलेगा।
भाजपा सांसद संध्या राय ने लोकसभा सदन में जिला मुख्यालय में नया कृषि विज्ञान केन्द्र खोले जाने के लिए अपनी बात रखते हुए कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने अपनी प्रक्रिया को पूर्ण करते हुए भारत सरकार की ओर भेज दिया गया है और केन्द्र सरकार ने भी प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया है, मैं आग्रह करना चाहती हूं कि समय से भिण्ड जिला मुख्यालय पर नया कृषि विज्ञान केन्द्र खोला जाए ताकि गरीब मजदूर किसान केन्द्र की योजना का लाभ प्राप्त कर सके।
सांसद राय ने कहा कि पहला कृषि विज्ञान केन्द्र लहार में स्थापित है, जोकि जिले की पांच विधानसभा आती है और भिण्ड से लहार 60 किमी दूर है, कुछ विधानसभाओं के किसान योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं। जिसमें लहार से भिण्ड तक 40 किमी की विधानसभा स्थापित है। जिनमें से अटेर, भिण्ड, गोहद, मेहगांव जो कि इन विधानसभाओं के ग्रामीणजनों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, अगर जिला मुख्यालय पर नया दूसरा कृषि विज्ञान केन्द्र खोला जाए, ताकि इन विधानसभाओं के ग्रामीणजन और किसान भारत सरकार की कृषि योजना का लाभ पूर्ण रूप से प्राप्त कर स्वयं आत्मनिर्भर बनने की दिशा से जुड़ सकेंगे।
सांसद संध्या राय ने लोकसभा सदन में अपने विषय को बरकरार रखते हुए केन्द्रीय कृषि मंत्री से जल्दी से जल्द अनुमति देने का आग्रह किया। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि बहुत जल्दी ही दूसरा विज्ञान कृषि केन्द्र जिले में स्थापित करने की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है और शीघ्र ही अनुमति मिलेगी और कृषि योजनाओं का लाभ पूर्ण रूप से किसानों को मिलेगा।