स्वच्छता पखवाड़े के दौरान कचरा प्रबंधन पर संगोष्ठी का आयोजन

भिण्ड, 22 जुलाई। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रायोजित जन शिक्षण संस्थान भिण्ड द्वारा स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन 16 से 31 जुलाई तक किया जा रहा है। स्वच्छता पखवाड़े के तहत शुक्रवार को नगर परिषद फूफ के आदर्श उमावि वार्ड क्र.नौ में कचरा प्रबंधन पर संगोष्ठी का आयोजन किया। जन शिक्षण संस्थान के कार्यक्रम अधिकारी संतोश दुबे ने बताया कि आयोजित संगोष्ठी में मुख्य अतिथि फूफ नप के पूर्व अध्यक्ष संतोष शर्मा, आदर्श उमावि के प्राचार्य कमलेश शर्मा, शिक्षक विकाश शर्मा एवं राहुल भदौरिया, शिक्षिका मिथलेश वर्मा, निकिता देवी उपस्थित रहीं।
कार्यक्रम अधिकारी संतोष दुबे ने उपस्थित अतिथियों का स्वागत करते हुए संगोष्ठी के मुख्य विषय कचरा प्रबंधन के बारे में बताया तथा जन शिक्षण संस्थान भिण्ड द्वारा कौशल विकास के विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी एवं स्वच्छता पखवाड़े के तहत आयोजित कार्यक्रम में कचरा प्रबंधन पर सभी उपस्थित वरिष्ठ जन से परामर्श किया।
मुख्य अतिथि संतोश शर्मा ने बताया कि नगर में सबसे बड़ी समस्या पानी के भराव व निकास की है, जो स्वच्छता में सबसे बड़ी बाधा है, नगर में पक्की सड़कों व नालियों का निर्माण कराया है व पानी के उचित निकास व स्वच्छता हेेतु कचरा गाड़ी के लिए जिले के अधिकारियों से निवेदन भी किया है, शीघ्र ही नगर स्वच्छता में अब्बल होगा। उन्होंने कचरे के प्रबंधन की जानकारी देते हुए बताया कि कचरे का प्रबंधन आज के समय में बहुत ही महत्वपूर्ण है और किसी भी सामान को जब तक हम उसका किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते है, तब तक प्रयोग करना चाहिए, कचरे को हम पुन: प्रयोग के लायक बनाकर उपयोग कर सकते हैं। कचरे से सजावटी सामान खाद इत्यादि बनाकर उसका हम प्रयोग कर सकते हैं। कचरे का सही प्रबंधन कर हम संपूर्ण स्वच्छता प्राप्त कर सकते व वातावरण को स्वच्छ करने के लिए पौधे लगाने भी आवश्यक है। अंत में कार्यक्रम अधिकारी संतोष दुबे ने सभी उपस्थित जनों का अभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में 45 लोगों ने सहभागिता की।