मतगणना अमले ने सीखीं ईवीएम के वोट गिनने की बारीकियां

66 टेबल पर होगी नगर निगम की मतगणना

ग्वालियर, 11 जुलाई। नगर निगम ग्वालियर सहित जिले के नगरीय निकायों की मतगणना के लिए तैनात किए गए अधिकारियों व कर्मचारियों को सोमवार को यहां भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन संस्थान में प्रशिक्षण दिया गया। मतगणना के लिए तैनात अमले ने खासतौर पर ईव्हीएम में दर्ज मत गिनने की बारीकियां सीखीं। मतगणना अमले के प्रशिक्षण में गणना पर्यवेक्षक व गणना सहायकों को इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन से मतगणना करने की बारीकियां सिखाई गईं। प्रशिक्षण में लगभग 972 अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया।
प्रशिक्षण में बताया गया कि हर गणना टेबल पर एक गणना पर्यवेक्षक व दो गणना सहायक तैनात रहेंगे। इस प्रकार एक टेबल पर तीन अधिकारी मतों की गिनती के लिए तैनात किए जाएंगे। ग्वालियर नगर पालिक निगम में डाले गए मतों की गिनती यहां शा. आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में होगी। गणना के लिए छह कक्ष निर्धारित किए गए हैं। हर कक्ष में 11-11 टेबल लगाई जाएंगी। इस प्रकार हर वार्ड के लिए एक टेबल निर्धारित की गई हैं। मतगणना अमले को प्रशिक्षण के दौरान सचेत किया गया कि ईव्हीएम में दर्ज मतों की गिनती का काम पूरी तरह मुस्तैद होकर व सावधानी के साथ करें। साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना के संबंध में निर्धारित दिशा-निर्देशों का भी कड़ाई से पालन किया जाए।
मास्टर ट्रेनर्स एसबी ओझा व प्रो. अमरकांत चतुर्वेदी तथा जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. विजय दुबे ने मतगणना के लिए नियुक्त अधिकारियों को विस्तार से मतगणना की बारीकियां सिखाईं। ज्ञात हो राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के तहत जिले के सभी नगरीय निकायों में छह जुलाई को डाले गए मतों की गिनती 17 जुलाई को की जाएगी। मतगणना का काम इस दिन सुबह सात बजे शुरू होगा।

पहले ईडीबी की गिनती शुरू होगी

राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार 17 जुलाई को सुबह नौ बजे ईडीबी (निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण-पत्र) की गिनती शुरू होगी। इसके आधा घण्टे बाद ईव्हीएम के वोटों की गिनती शुरू की जाएगी। ग्वालियर नगर निगम के महापौर पद के लिए प्राप्त डाक मत पत्रों की गिनती रिटर्निंग अधिकारी की टेबल पर होगी।