बहुत ही आसान है मतदान केन्द्र और मतदाता सूची में अपने क्रमांक का पता लगाना

राज्य निर्वाचन आयोग की लिंक पर उपलब्ध है यह जानकारी

ग्वालियर, 05 जुलाई। मतदाता सूची में नाम और अपने मतदान केन्द्र का पता लगाना अत्यंत आसान है। घर बैठे ही अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन, कंप्यूटर व लेपटॉप इत्यादि के जरिए कोई भी मतदाता यह जानकारी प्राप्त कर सकता है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने अपील की है कि यदि किसी मतदाता को मतदाता पर्ची नहीं मिल पाई है तो वह चिंता न करें राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई लिंक और सर्च इंजन से घर बैठे ही वह अपने मतदान केन्द्र और मतदाता सूची में स्थित अपने नाम के क्रमांक का पता लगा सकता है।
यह जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल पर http://mpsecerms.mp.gov.in/SECSearchEngine लिंक पेस्ट कर सर्च करना है। इसके बाद अपना जिला व शहर सिलेक्ट कर मतदाता केवल अपना नाम डालकर मतदाता सूची में अपना क्रमांक और मतदान केन्द्र का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://mplocalelection. gov.in/ पर क्लिक करके भी कोई भी नागरिक यह जानकारी प्राप्त कर सकता है।
राज्य निर्वाचन आयोग की लिंक को पेस्ट कर गूगल पर सर्च करना होता है। इस लिंक में बताए गए स्थान पर मतदाता पहचान पत्र अर्थात वोटरकार्ड का नंबर डालकर क्लिक करने से यह पता चल जाता है कि मतदाता सूची में मतदाता का क्रमांक क्या है तथा उसका मतदान केन्द्र कौन सा है। संपूर्ण वार्ड की मतदाता सूची निकालने के लिए सबसे पहले राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जाएंगे, इसके लिए गूगल पर राज्य निर्वाचन आयोग लिखना होगा। इसके पश्चात सीधे हाथ पर चुनाव मोबाइल एप के नीचे 98 नंबर पर क्लिक करने पर मतदाता सूची वार्ड-बार निकालने का प्रारूप आ जाएगा।