उत्कृष्ट विद्यालय में मनाया अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस

शपथ ग्रहण और संगोष्ठी का हुआ आयोजन

भिण्ड, 26 जून। राष्ट्रीय सेवा योजना और विधिक साक्षरता क्लब शा. उत्कृष्ट उमावि क्र.एक भिण्ड द्वारा एक्सीलेंस स्कूल में योग प्रशिक्षक रिटायर्ड कैप्टन बीएसएफ कृपाल सिंह राजावत की अध्यक्षता में अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस मनाया गया, जिसमें एनएसएस के छात्रों के साथ नक्षत्र वाटिका में सुबह भ्रमण और योग करने के लिए आने वाले लोगों ने भी सहभागिता की।
इस दौरान नशा और उससे समाज पर होने वाले दुष्प्रभाव पर विस्तार से चर्चा हुई। संगोष्ठी में समाजसेवी सुरेश चंद्र जैन, प्रियंका सोनी, कृपाल सिंह, सुनील कौशल, सुमन गर्ग ने नशा और स्वास्थ्य विषय पर अपने विचार रखे। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी धीरज सिंह गुर्जर ने उपस्थित लोगों को किसी भी प्रकार का नशा न करने का संकल्प दिलवाया कि वे स्वयं आजन्म नशा न करें और समाज को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में बताएं।


कृपाल सिंह ने कहा कि नशा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य नष्ट कर परिवार, समाज और राष्ट्र को बर्वाद कर देता है। सुरेश चन्द्र जैन ने कहा कि हमे बच्चों को शुरू से ही संस्कार देने की जरूरत है, ताकि वे इस दिशा में न भटकें। पीएलवी प्रियंका सोनी ने बताया कि आज बड़ी संख्या में महिला वर्ग भी नशे की चपेट में आता जा रहा है। उनकी काउंसलिंग की जरूरत है। सुमन गर्ग ने कहा कि मोबाइल की लत भी एक प्रकार का बुरा नशा है, ये सभी नशों की जड़ है, छात्र वर्ग को इससे दूर रखा जाए। सुनील कौशल ने कहा कि तन-मन को कौन करता खराब, धुंआ, मांस और शराब।
धीरज सिंह गुर्जर ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में सात दिसंबर 1987 को यह प्रस्ताव पारित हुआ और तब से हर साल 26 जून को लोगों को नशीले पदार्थों के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से यह मनाया जाता है। इस वर्ष 2022 में नशा निषेध दिवस न्याय के लिए स्वाथ्य और स्वास्थ्य के लिए न्याय थीम पर मनाया जा रहा है। कार्यक्रम में पूर्व शिक्षा अधिकारी प्रेमसिंह त्रिपाठी, फौजी सुरेश सिंह राजावत, शेरसिंह, गायत्री राठौर, स्वयं सेवक संतोष कुमार, हर्ष भदौरिया, शिवम राठौर, आशीष, आलोक, रौनक राजावत, आरती यादव, श्वेता, नेहा नरवरिया सहित अनेक लोग मौजूद थे।