बैठक में कार्यपालन यंत्री ने कहा कि हम बेसली बांध से पानी देने के लिए बाध्य नहीं, नगर पालिका को कोतवाल बांध से पाइप लाइन डालकर अपनी व्यवस्था करनी चाहिए

विधायक मेवाराम जाटव ने ली समीक्षा बैठक अलग-अलग विभागों के अधिकारियों ने बताई अपने विभागों की कार्य योजना

गोहद, 17 जुलाई। विधायक मेवाराम जाटव ने शनिवार को गोहद जनपद पंचायत के सभागार में गोहद विधानसभा के अंतर्गत आने वाले विभागों की समीक्षा बैठक बुलाई थी, बैठक में उन्होंने सर्वप्रथम तहसील में नामांतरण न होने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि तहसील में नामांतरण नहीं किए जा रहे हैं, पटवारी मनमानी कर रहे हैं। जिस पर तहसीलदार ने कहा कि नामांतरण के कोई विवादित प्रकरण है तो वहीं पेंडिंग है। अधिकांश लोग के नामांतरण किए जा रहे हैं, जिनके नामांतरण निरस्त किए गए हैं उनके डायवर्सन नहीं है। जिस पर विधायक जाटव ने कहा कि बिना डायवर्सन के रजिस्ट्री हो रही है तो नामांतरण क्यों नहीं हो रहे, जिस पर एसडीएम ने कहा कि रजिस्टार हमारी बात मानने के लिए बाध्य नहीं हैं, हम केवल उनको पत्र लिख सकते हैं। जल संसाधन विभाग की कमियों पर बोलते हुए विधायक जाटव ने कहा कि मैं अभी चदोखर, पिपाहणी हेड, बाराहेड़ आदि स्थानों पर मुख्य नहर देखकर आ रहा हूं नहर की सफाई का कार्य संतोषजनक नहीं है एक माह से नहर की सफाई का कार्य चालू है फिर भी नहर की मिट्टी उठाकर नहर की दीवाल पर डाली जा रही है। नहर में पानी आने या बारिश होने पर वह मिट्टी नहर के अंदर ही चली जाएगी फिर सफाई से क्या फायदा। जिस पर जल संसाधन विभाग की कार्यपालन यंत्री सीमा त्रिपाठी ने जवाब देते हुए कहा कि अभी मशीनों से कार्य हो रहा है मिट्टी भी हटाई जाएगी अभी ठेकेदार का कोई भुगतान नहीं किया गया है, पूरा कार्य सही तरीके से होने पर ही भुगतान किया जाएगा।
विधायक जाटव ने नगर की पेयजल समस्या के संबंध में जन संसाधन विभाग की कार्यपालन यंत्री से पूछते हुए कहा कि बैसली डैम में 10 दिन का पानी शेष बचा हुआ है, आगे बारिश न होने की स्थिति में बैसली डैम को कब तक भरा जाएगा। जिस पर सीमा त्रिपाठी ने कहा कि बैसली डैम के लिए हम पानी देने के लिए बाध्य नहीं है। हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार बैसली डैम में मात्र तीन फुट पानी भरा जाता है, जिसमें 505 फीट तक शिल्ट जमी हुई है और 508 फीट तक बेसली डैम में पानी रखने का हाईकोर्ट का आदेश है, पहले नगर की आबादी कम थी अब नगर की आबादी बढ़ चुकी है। इसलिए 2017 में विभाग द्वारा निर्णय लिया गया था कि गोहद नगर पालिका गोहद को कोतवाल डैम से पाइप लाइन डालकर नगर के लिए पानी की आपूर्ति करना चाहिए, हम अपनी तरफ से बैसली डैम से पानी देने का फिर भी प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए सभी सिंचाई अध्यक्षों की बैठक बुलाई गई है, जिसमें 15 दिन तक खरीफ की फसल के लिए किसान पानी नहीं ले जिससे बैसली डैम में पानी पहुंचाने में कोई परेशानी नहीं आएगी।
उन्होंने मुख्य नगर पालिका अधिकारी सतीश कुमार दुबे से पूछा कि वार्ड क्र.16, 17, 18 में पानी की समस्या के लिए क्या प्लान तैयार किया गया एवं इन वार्डों तथा इनके अतिरिक्त अन्य वार्डों के लिए पेयजल सप्लाई के लिए नगर पालिका द्वारा क्या प्लान तैयार किया गया। नए फिल्टर प्लांट बनाने की क्या योजना है नगर के अंदर प्याऊ लगाई गई हैं उनकी टंकियों में पानी क्यों नहीं भरा जा रहा नगर में हर वर्ष करोड़ों रुपया टैंकर से पानी सप्लाई में खर्च हो जाता है नगर के लिए पेयजल की क्या योजना बनाई गई है जिस पर नगर पालिका सीएमओ ने कहा कि नगर के लिए 133 करोड़ की जल जल आवर्धन योजना शासन द्वारा एमपीयूडीसी विभाग के अंतर्गत मंजूर हुई है, जिसके दो बार टेंडर लग चुके हैं, इस बार टेंडर फिर से लगा है। जिस पर विधायक मेवाराम ने कहा कि इस योजना के 2017 से कई बार ईशिलान्यास हो चुके हैं, परंतु वह योजना कहां पर है मुझे उसके कागज दिखाए जाएं। उन्होंने पंचायत विभाग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्याम मोहन श्रीवास्तव से कहा कि मनरेगा के कार्य ठेकेदारों द्वारा मशीनों से कराए जा रहे हैं जिससे गरीब मजदूरों को कोई लाभ नहीं मिल रहा और गरीब लाभ से वंचित हो रहे हैं। बैठक में पंचायत विभाग, पीएचई विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पीडब्ल्यूडी विभाग, कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, महिला बाल विकास विभाग, विद्युत विभाग पशु चिकित्सा विभाग, रोजगार विभाग, लगभग 16 विभागों के अधिकारियों ने समीक्षा बैठक में भाग लिया। बैठक में सहकारिता विभाग, नगर पालिका मौ, नगर पालिका मालनपुर, पुलिस विभाग माइनिंग आदि विभागों के अधिकारी अनुपस्थित रहे। जिस पर विधायक ने नाराजगी जाहिर की बैठक में गोहद एसडीएम शुभम शर्मा, तहसीलदार रामजीलाल वर्मा, जनपद सीईओ श्याम मोहन श्रीवास्तव, बीएमओ आलोक शर्मा, जल संसाधन विभाग की कार्यपालन यंत्री सीमा त्रिपाठी, नगर पालिका सीएमओ सतीश कुमार दुबे, पीडब्ल्यूडी के एसडीओ संतोष कुमार, पीएचई के एसडीओ आरडी जर्मन, विद्युत विभाग के शहर प्रबंधक शिव चौबे, कृषि विभाग एसएडीओ भानुप्रताप घुरैया, महिला बाल विकास अधिकारी संदीप मौर्य, शिक्षा विभाग की बीआरसी कमलेश तोमर, बीईओ मंजू बड़ोदिया, विधायक के साथ कांग्रेस पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष भानु प्रताप तोमर, देवीसिंह तोमर, आशीष गुर्जर, साबू खान सहित कई लोग उपस्थित थे।