महापुरुषों से सीख लें और इतिहास रचें : कलेक्टर

मप्र जन अभियान परिषद के तत्वावधान में जिले भर में व्याख्यान माला आयोजित

भिण्ड,14 अप्रैल। धरती पर मानवीय सभ्यता के प्रादुर्भाव में ज्यादा समय नहीं हुआ है, लेकिन सभ्यता का विकास क्रम निरंतर चलता रहा है, इस बीच कई महापुरुषों ने अच्छे कार्य किए हैं, जिनसे समाज को एक विचार भी मिला है। उनके इन्हीं विचारों और कार्यों से नई पीढ़ी को सीख मिलती है, डॉ. भीमराव अंबेडकर भी ऐसे ही विचारक हैं जिनसे हमें सकारात्मक प्रेरणा मिलती है। अत: महापुरुषों से हम अच्छे विचारों और कार्यों की सीख लें, हमें यह ध्यान रखना होगा कि हम जो भी कार्य करते हैं वह भी आगे इतिहास होगा इसलिए हमारे कार्यों को भी पहचान मिले हमें इस तरह कार्य करने चाहिए। उक्त बात कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने मप्र जन अभियान परिषद द्वारा आयोजित संगोष्ठी में कही। कार्यक्रम का संचालन जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक शिवप्रताप सिंह भदौरिया ने किया।
जिला पंचायत सभागार में दीप प्रज्वलन के बाद कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार ने कहा कि यह हमें तय करना है कि हमें किस प्रकार कार्य करना है जो अच्छे कार्य करते हैं समाज सदैव उनका ऋणी होता है। नई पीढ़ी सदैव उनका अनुकरण करती है। हम सबको बिना किसी वैमनस्यता, भेदभाव के अच्छे कार्यों में संलग्न रहना चाहिए।


अपर कलेक्टर प्रवीण फुलपगारे ने कहा कि बाबा साहब के बारे में जितना भी कहा जाए उतना कम है उनके लिए कोई एक घण्टे या एक दिन की व्याख्यान माला पर्याप्त नहीं है, बल्कि वह अपने आप में इतना विस्तृत किरदार हैं कि आगे आने वाली पीढ़ी भी सदैव उनसे प्रेरणा लेती रहेंगी। हमें उनके आदर्शों पर चलकर उनके द्वारा बताए गए समाज का निर्माण करना है तभी उनको सच्ची श्रृद्धांजलि होगी।
पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चैहान ने कहा कि बाबा साहब के मूल्यों और आदर्शों पर चलने की आवश्यकता है, उनके लिए यही एक दिन नहीं बल्कि 365 दिन हैं, उन्होंने कभी भी किसी विशेष जाति वर्ग के लिए काम नहीं किया, बल्कि सर्वहित और सर्व समाज के लिए कार्य किया। उनके जीवन के कई ऐसे उदाहरण हैं जिसमें उन्होंने सदैव राष्ट्र को केन्द्र में रखकर कार्य किया है। हमें उनसे सीख लेनी चाहिए और उनके आदर्शों पर चलकर समाज में अपनी भूमिका का निर्वहन करना चाहिए।
विशेष वक्ता के रूप में शैलेश नारायण सिंह ने कहा कि ईश्वर हमेशा समाज में समाज के लिए निमित्त तैयार करता है, बाबा साहब ने भी निमित्त बनकर समाज को एक नई दिशा दी। वह अद्भुत मेधा के धनी थे। वे किसी एक वर्ग के व्यक्ति नहीं थे वह सदैव समाज की कुरीतियों के विरुद्ध खड़े रहे और जरूरतमंदों की सदा मदद की। उनकी समग्र सोच ही उनको बड़ा बनाती है हमें उनसे सीख लेने की आवश्यकता है। कार्यक्रम में अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार व्यक्त किए। अंत में आभार प्रदर्शन एनएसएस के जिला कार्यक्रम अधिकारी धीरज गुर्जर ने किया।
इस अवसर पर मप्र जन अभियान परिषद की प्रस्फुटन समितियां, नवांकुर संस्थाएं, सीएमसी एलडीपी के छात्र, सामाजिक संस्था के प्रतिनिधि तथा एनएसएस और एनसीसी के वॉलेंटियर्स भी उपस्थित थे। उक्त व्याख्यानमाला का आयोजन मप्र जन अभियान परिषद के माध्यम से प्रत्येक विकास खण्ड में किया गया। लहार, रौन, गोहद, मेहगांव, भिण्ड, अटेर में इन आयोजनों में जन अभियान परिषद से जुड़े समस्त इकाईयों ने अपनी सहभागिता की।