औद्योगिक क्षेत्र में अतिक्रमणकारी दे रहे असामाजिक तत्वों को बढ़ावा

भिण्ड, 22 मई। औद्योगिक क्षेत्र मालनपुर में जगह-जगह रखी गुमठी झोपड़-पट्टियों में असामाजिक तत्वों के एकत्रित होकर शराब पीकर राहगीरों व मजदूरों से अभद्रता करने से उद्योग इकाईयों के प्रबंधक संचालकों की सुरक्षा की दृष्टि भय का माहौल बना हुआ है। उद्योग क्षेत्र मालनपुर में कई वर्षों से उद्योग इकाईयों के प्रबंधकों ने आईआईडीसी के अधिकारियों से शिकायत करते हुए कहा था कि उद्योग क्षेत्र में सिंघबारी रोड पर नोवा चौराहे एवं सूर्या रोशनी, सुप्रीम इन्वर्ट सुगर के पास उद्योग इकाईयों के सामने झोपड़पट्टी बनाकर चाय-नाश्ता के नाम पर हर चौराहे पर रोड के किनारे अतिक्रमण कर यहां क्षेत्र से युवा वर्ग मोटर साइकिल से चक्कर लगाकर इन जगहों पर शरारते हरकतें करते हैं। राहगीरों, मजदूरों, महिलाओं से ऐसी शिकायतें मिल रही हैं। परंतु उद्योग विभाग के कर्मचारी अधिकारी की लापरवाही से अतिक्रमण करने वालो के खिलाफ अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की।

यहां यह बता दें कि झोपड़पट्टी झुग्गी झोपड़ी बनाकर चाय-नाश्ता की दुकान खोलकर इन दुकानों में अवैध धंधा जैसे शराब, चरस, गांजा इत्यादि का गोरखधंधा होटलों के नाम पर चल रहा है। इस उद्योग क्षेत्र में दुकानों का कई बार अतिक्रमण हटाया जा चुका है, परंतु अवैध धंधे के चलते इन्हें पुन: बनाने का मौका आईआईडीसी उद्योग अधिकारियों की लापरवाही खुलेआम दिखाई दे रही है। ज्ञात रहे कि आईआईडीसी के निवर्तमान एमडी सत्येन्द्र सिंह ने नोवा चौराहे से लेकर समूचे उद्योग क्षेत्र में झोपड़ पट्टियों का स्थान हटवा दिया था और कहा कि इन जगहों पर उद्योग विभाग द्वारा फैक्ट्री एरिया में पक्की दुकानें बनाकर दी जाएंगी, जिससे उद्योगों क्षेत्र में बाहर से आने वाले ट्रक चालकों नाश्ता और खाना, चाय आदि की दुकानें संचालित करने के लिए परंतु यह आदेश का पालन वर्षों से जमे उद्योग विकास निगम के आला अधिकारियों ने आज तक नहीं किया। उद्योग क्षेत्र में इन झोपडिय़ों नहीं हटाया गया तो किसी दिन अप्रिय घटना हो जाए तो बड़ी बात नहीं है। लगभग तीन से चार साल पूर्व पुलिस महानिदेशक चंबल ने उद्योग इकाईयों के प्रबंधकों की सुरक्षा की दृष्टि से चार पॉइंट पुलिस चौकी बनाने के लिए दिए थे। जिससे प्रथम नोवा चौराहा और क्रॉन्पटन ग्रीव्स फैक्ट्री पर बनाना था। मालनपुर थाने से तीन से चार किमी दूरी पर होने से असामाजिक तत्वों का जमावड़ा रहता है। एसआरएफ तिलोरी रोड जो सूनसान रहने से जगह पर चार बाइकों पर सवार होकर आए बदमाशों ने एक फैक्ट्री मैनेजर की स्कॉर्पियो रोक कर उसकी मारपीट करने की कोशिश की थी और गाड़ी के शीशे तोड़ दिए थे, परंतु अभी तक नहीं पकड़े गए। घटना की सूचना पुलिस थाने पर की गई थी। सात-आठ दिन पूर्व में सिंघबारी गांव के सामने असामाजिक तत्वों द्वारा फैक्ट्री में आने वाले मजदूरों पर गोली चलाकर धमकाने के लिए फायर किए, परंतु सुरक्षा की दृष्टि से शासन द्वारा इस उद्योग क्षेत्र में कोई कड़ी कार्रवाई इन झोपड़पट्टियों, होटलों पर क्यों नहीं की जाती। इससे साफ जाहिर होता है कि उद्योग क्षेत्र में सुंदरता, सुरक्षा उद्योग विभाग के आला अधिकारियों की तानाशाही एवं लापरवाही है। स्थानीय उद्योग इकाईयों के प्रबंधकों को नाम ना छापने पर मुख्यमंत्री मप्र एवं जिला कलेक्टर से मांग की है कि नेशनल हाईवे मालनपुर से हरीराम की कुईया, चौराहा नोवा कंपनी चौराहे से अतिक्रमण हटाया जाए।
आईआईडीसी प्रभारी मैनेजर संजय शर्मा कहना है कि उद्योग प्रबंधकों से लिखित में शिकायत मिलेगी तो हम कार्रवाई करेंगे। वहीं मालनपुर थाना प्रभारी जितेन्द्र सिंह मावई ने कहा है कि पुलिस निरंतर प्रयास कर रही है एवं रात में गश्त भी किया जा रहा है, अगर असामाजिक तत्व के लोग मिलते हैं तो वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।