अध्यापक हमारे लिए भगवान के समान हैं : श्री रविशंकर महाराज

दिल्ली नेशनल पब्लिक स्कूल के शुभारंभ पर छात्र-छात्राओं ने दी मनमोहक प्रस्तुतियां

भिण्ड, 05 फरवरी। दबोह नगर में शिक्षा का एक नया आयाम दिल्ली नेशनल पब्लिक स्कूल के रूप में रविवार को श्रीश्री 1008 श्री रविशंकर महाराज रावतपुरा सरकार के कर कमलों द्वारा शुभारंभ किया गया। सर्वप्रथम सरस्वती माता का पूजन कर कार्यक्रम का श्रीगणेश किया गया।
वहीं कार्यक्रम में मौजूद लोगों को श्री रावतपुरा महाराज ने नगर में एक नए इंग्लिश मीडियम स्कूल का शुभारंभ होने की बधाई देते हुए कहा कि शिक्षा वो यंत्र है जो हमारे जीवन की सभी चुनौतियों और खुशियों के बारे में हमारे सभी संदेहों और डर को मिटाने में मदद करती है। ये वो यंत्र है जो हमें खुश और शांति प्रिय बनाने के साथ ही बेहतर सामाजिक मनुष्य बनाती है। उन्होंने कहा कि हमारे अध्यापक हमारे लिए भगवान के समान हैं, जो शैक्षिक संस्थानों के माध्यम से हमें अच्छे स्तर की शिक्षा प्रदान करने में हमारी सहायता करते हैं, वो हमें सब कुछ सिखाने और भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने के लिए अपने सबसे अच्छे प्रयास करते है। हमारे शिक्षक हमारे जीवन से अंधकार, भय, सभी संदेहों को मिटाने और इस बड़े संसार में खूबसूरत भविष्य बनाने में मदद करने के लिए काम आते हैं, शिक्षा हमें आंतरिक रूप से मजबूत बनाती है। रावतपुरा महाराज ने कहा कि हमारे व्यक्तित्व के निर्माण और ज्ञान देने के द्वारा हमें बहुत ज्यादा आत्मविश्वास देती है, अच्छी शिक्षा ही बुरी आदतों, गरीबी, असमानता, भेदभाव और बहुत से सामाजिक मुद्दों को हटाने का एकमात्र रास्ता है, यह शिक्षा एक समुद्र की तरह है। इस बीच उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत अजजा क्र.दो के सचिव देवसिंह यादव की कार्यशैली की भी खूब सराहना की।
अजजा क्र.दो विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने सरस्वती वंदना, एकांकी नाटक, नृत्य, वाद-विवाद प्रतियोगिता, कविता, देशभक्ति गीतों एवं बुंदेलखण्डी लघु नाटिका आदि के साथ विभिन्न प्रकार के दिलचस्प, रचनात्मक व मन को मोह लेने वाली प्रस्तुतियां देकर कार्यक्रम में मौजूद लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। समारोह में समस्त विद्यालय परिवार, छात्र-छात्राओं के पालक व सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन नगर के प्रख्यात अंग्रेजी के शिक्षक कप्तान सिंह कौरव ने किया।