जन-जन की भाषा है हिन्दी, भारत की आशा है हिन्दी

हिन्दी दिवस पर काव्य गोष्ठी का हुआ आयोजन

भिण्ड, 14 सितम्बर। हिन्दी दिवस के अवसर पर हम फाउण्डेशन भिण्ड शाखा द्वारा काव्य गोष्ठी का आयोजन स्थानीय सरमन सिंह मेमोरियल उमावि में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि में हरिदत्त सिंह राजावत एवं अध्यक्षता प्रो. रामानंद शर्मा ने की। विशेष अतिथि के रूप में गौरव चतुर्वेदी उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण तथा मुस्कान, खुशबू, प्रगति ने सरस्वती वंदना का गायन कर की। इस अवसर पर प्रो. इकबाल अली, शैलेश सक्सेना, अरविंद भदौरिया, विपुल सेठ, योगेश शर्मा, शिवम श्रीवास्तव, शिवम भदौरिया, विपिन सिंह, नितिन, मंगल सिंह आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अरविंद भदौरिया एवं आभार शैलेश सक्सेना ने व्यक्त किया।
हिन्दी दिवस के अवसर पर हरिदत्त सिंह राजावत ने कहा कि हिन्दी बहुत ही समृद्धशाली भाषा है, दूसरी भाषा के शब्दों को भी आसानी से अपना लेती है, हिन्दी भाषा को सीखना और बोलना व हिन्दी में निपुण होना काफी आसान है, थोड़ी सी कोशिश से हिन्दी भाषा में दक्षता प्राप्त की जा सकती है। गोष्ठी को संबोधित करते हुए मातृभूमि सेवा संघ के जिलाध्यक्ष गौरव चतुर्वेदी ने कहा कि आज हिन्दी का वर्चस्व भारत नहीं पूरे विश्व में दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है, विदेशों में भी हिन्दी बोलने वालों की संख्या अधिक है। उन्होंने कहा कि हिन्दी भाषा निरंतर अपनी प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रही है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रो. रामानंद शर्मा ने कहा कि हिन्दी जन भाषा है, संवाद की भाषा है, इसके प्रति युवाओं की सोच में भी बदलाव हुआ है। उन्होंने कहा कि विदेशों में भी हिन्दी का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है।

इन कवियों का हुआ सम्मान

14 सितंबर हिन्दी दिवस के अवसर पर काव्य गोष्ठी में कवि रामकुमार पाण्डे, अंजुम मनोहर, डॉ. ब्रजलता राजपूत, सुषमा रानी श्रीवास्तव, आशुतोष शर्मा नंदू ने हिन्दी भाषा के महत्व को समझाते हुए कविता पाठ किया। कार्यक्रम के समापन पर उपस्थित कवियों को शॉल श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आकाश तोमर, राकेश चौहान, मदन गोपाल आदि उपस्थित थे।