अंजलि बनी भिण्ड की पहली रोइंग एथलीट

भिण्ड, 06 जनवरी। 39 सीनियर एवं 23 ओपन स्प्रिंट नेशनल रोइंग चैंपियनशिप पुणे में चल रही है। इस प्रतियोगिता में मप्र का प्रतिनिधित्व भिण्ड की अंजली शिवहरे कर रही हैं। सामान्य परिवार की अंजली के खेल की शुरुआत किशोरी पब्लिक स्कूल में कराटे के प्रशिक्षण के साथ प्रारंभ हुई, उनकी लगन और प्रतिभा को पहचान कर प्रशिक्षक राधेगोपाल यादव ने उन्हें एथलेटिक्स ऊंची कूद का प्रशिक्षण भी दिया।
उन्होंने मप्र में ऊंची कूद प्रतियोगिता 2016 में प्रथम आकर भिण्ड का नाम रोशन किया 2016 में ही तैराकी का प्रशिक्षण किशोरी पब्लिक स्कूल में ही राधेगोपाल सर के दिशा निर्देशन में लिया और फिर गौरी सरोवर में किशोरी वाटर स्पोट्र्स क्लब के प्रारंभ में कयाकिंग कैनोइंग के प्रशिक्षण लिया। कयाकिंग कैनोइंग के बाद वाटर स्पोट्र्स में रोइंग खेल के बारे में जानकारी लेने के बाद रोइंग के खिलाड़ी के रूप में भोपाल अकैडमी में भिण्ड की अंजलि शिवहरे और कैनो सलालम में श्रेया यादव भोपाल खेल एकेडमी में ज्वाइन करने वाली पहली लड़कियां बनी। कोरोना काल के चलते कुछ प्रतियोगिता के स्थिगित होने के बाद भी अंजलि पटना बिहार 2019 में राष्ट्रीय इंडोर रोइंग प्रतियोगिता में भाग लिया। तदुपरांत यह पहला मौका है जब अपने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते उन्हें मप्र की ओर से राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिला है और वह तीन से नौ जनवरी तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में अगले दो-तीन दिनों में अपना प्रदर्शन करके राष्ट्रीय लेवल पर मप्र के लिए मेडल लाने का भरपूर प्रयास करेंगी। यह प्रतियोगिता आर्मी रोइंग नोड पुणे में हो रही है।
अंजलि भिंड की पहली रोइग खिलाड़ी हैं, अभी उनका प्रशिक्षण अर्जुन अवार्डी दलवीर सिंह के निर्देशन में चल रहा है। आने वाले समय में भिण्ड में खेल युवक कल्याण विभाग खेलो इंडिया के तहत रोइंग सेंटर गौरी सरोवर किनारे प्रारंभ करने जा रहा है, जिससे यहां पर कई बालक बालिकाओं को रोइंग में बेहतरीन प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा, यह रोइंग सेंटर प्रारंभ में चार करोड़ 96 लाख रुपए से बनेगा। भिण्ड के लिए यह गौरव की बात है कि सेंटर बनने से पहले रोइंग खेल की उपलब्धि गौरी सरोवर के नाम जुड़ चुकी है।
अंजलि को उनके प्रारंभिक प्रशिक्षक राधेगोपाल यादव, संजय पंकज, प्रमोद गुप्ता, संजीव भदौरिया क्रीड़ा भारती परिवार की ओर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बधाई दी है। साथ ही विवेकानंद कॉलेज संचालक डॉ. योगेन्द्र यादव, रोशनलाल कॉलेज संचालक आलोक देपुरिया, संचालक दिलीप यादव, बचपन स्कूल के संचालक अशोक शर्मा, रुस्तम सिंह कॉलेज संचालक मोनू यादव, कॉलेज संचालक ऋषि शिवहरे, संचालक मुनेन्द्र सिंह कुशवाह आदि ने बधाई दी है।