एसडीएम ने परीक्षा केन्द्रों पर छापामार कार्रवाई कर पकड़े नकलची

– जिम्मेदार ही करवा रहे थे नकल, बने प्रकरण

भिण्ड, 04 जुलाई। एसडीएम लहार विजय यादव एवं नायब तहसीलदार जगन कुशवाहा गुरुवार की सुबह परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचे जहां शासकीय कॉलेज लहार एवं आईटीआई कॉलेज में बीए और बीएससी की परीक्षा संचालित हो रही थी। जब एसडीएम उक्त परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचे तो वहां नजारा कुछ और ही था। परीक्षार्थी बैठकर आराम से नकल कर रहे थे एवं उनकी नकल निगरानी पर्यवेक्षकों के द्वारा की जा रही थी।
एसडीएम ने उक्त केन्द्रों पर पहुंचकर नकलचियों को पकड़ा जिसमें आईटीआई कॉलेज में चार नकलची, दो बीएससी के और दो बीए के छात्र एवं छात्राएं थीं के प्रकरण मौके पर ही एसडीएम ने बनवाए एवं पर्यवेक्षक व केन्द्र प्रभारी राजेन्द्र कुमार सोनी एवं एसपी सिसोदिया को फटकार लगाते हुए पूछा कि तुम लोग क्या देख रहे हो, क्या तुम लोगों को इसीलिए नियुक्त किया गया है कि यहां बच्चों को नकल कराकर इनका भविष्य खराब करवा रहे हो, इस पर दोनों कर्मचारी कोई जवाब नहीं दे सके। इसके पश्चात एसडीएम एवं नायब तहसीलदार शासकीय महाविद्यालय लहार पहुंचे जहां चार कक्षा में बीए और बीएससी की परीक्षा चल रही थी, एसडीएम जब कॉलेज में प्रवेश किया तो पहुंचते ही नकलची सतर्क हो गए एवं नकल की पर्चियां खिड़कियों से बाहर फेंकते हुए दिखाई दिए एसडीएम ने भीतर पहुंचकर जब कक्षा में देखा तो छात्रों के आसपास कुछ निकल पड़ी हुई थी एवं खिड़कियों से बाहर बड़ी मात्रा में एवं अलमारी के ऊपर और नीचे नकल के पर्चे एवं गाइडें पाई गईं, यहां भी एक विद्यार्थी नकल करता हुआ पाया गया जिसका प्रकरण तत्काल एसडीएम ने बनवाया। इन कक्षाओं में तैनात कुल चार पर्यवेक्षक के तौर पर ड्यूटी दे रहे मनीष कुमार, रविन्द्र सिंह कुशवाहा, प्रमोद मोनस एवं संगीता चौहान द्वारा कार्य में लापरवाही परलक्षित हुई, जहां क्लास में एवं खिड़कियों से बाहर नकल के पर्चे पाए जाने पर एसडीएम ने उक्त पर्यवेक्षकों को फटकार लगाई और उन्हें अपना कर्तव्य याद दिलाया, साथ ही मौके पर से ही उक्त घटना के संदर्भ में कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव को अवगत कराया एवं एसडीओपी से बात कर उक्त केन्द्रों पर दोनों पालियों में पुलिस व्यवस्था कराए जाने के लिए कहा। साथ ही तहसीलदार नयाब तहसीलदारों को निर्देशित किया है कि दोनों पालियों में स्वयं पहुंचकर लगातार इनका निरीक्षण करें और दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई हो।
एक परीक्षार्थी बालिका ने बताया कि नकल कराई जा रही है एवं बीते दिवस मूल विद्यार्थी की जगह दूसरे ने कॉपी लिखी। नकल की स्थिति अत्यंत ही शर्मनाक है जहां बच्चों के भविष्य से एक संगठित अपराध के तहत खिलवाड़ किया जा रहा है एक परीक्षार्थी बालिका ने एसडीएम के निरीक्षण के समय बताया कि यहां शिक्षक खुद ही नकल करवाते हैं एवं बच्चों से कहते हैं कि शांत बैठे रहो और नकल करते रहो एवं उसने यह भी बताया कि बीते रोज दूसरा सीनियर विद्यार्थी जाकर किसी अन्य विद्यार्थी की कॉपी लिखकर गया है जिस पर एसडीएम ने प्रिंसिपल को पत्र जारी कर जवाब मांगने की बात कही
प्रिंसिपल को किया निर्देश परीक्षार्थी के अलावा अन्य कोई कैंपस में प्रवेश नहीं करेगा
एसडीएम ने निरीक्षण के समय प्रिंसिपल को सख्त लहजे में निर्देश दिया कि आपके द्वारा लापरवाही बरतने का यह नतीजा है कि कॉलेज में नकल चल रही है एवं यहां परीक्षा के समय अपराधिकृत तत्वों का प्रवेश कॉलेज में कैसे हो रहा है, इसलिए आप यह सुनिश्चित करें की परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व सभी विद्यार्थियों की जांच की जाए कोई भी नकल पाए जाने पर तत्काल प्रकरण बनाया जाए एवं परीक्षा प्रारंभ होने के तत्काल वाद मुख्य दरवाजा लॉक कर दिया जाए एवं परीक्षा पूर्ण होने के उपरांत ही खोला जाए और यदि कोई भी व्यक्ति परीक्षा में बाधा उत्पन्न करता है उसके खिलाफ तत्काल प्राथमिकी की दर्ज कराई जाए। उन्होंने सभी छह लापरवाह पर्यवेक्षकों एवं कॉलेज प्रिंसिपल एवं केंद्र प्रभारी के विरुद्ध कार्रवाई के लिए प्रकरण बनाकर कलेक्टर को भेजा।