अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 15 दिवसीय योग शिविर का हुआ समापन

– सामाजिक संस्था सुप्रयास ने युवाओं के लिए योग शिविर का किया आयोजन
– कैवल्यधाम योग संस्थान, लोनावाला पुणे की योग शिक्षिका मार्गवी जैन ने दिया योग का प्रशिक्षण

भिण्ड, 21 जून। सामाजिक संस्था सुप्रयास द्वारा न्यू ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल, गोविन्द नगर भिण्ड में सात से 21 जून तक सुबह सात बजे से आठ बजे तक 15 दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसका समापन अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को किया गया। शिविर में छात्र-छात्राओं को आसन, प्राणायाम, स्वसन क्रियाएं, शारीरिक व्यायाम एवं ध्यान का प्रशिक्षण दिया गया।

इस अवसर पर योग प्रशिक्षक मार्गवी जैन ने कहा कि स्वामी कुवल्यानंद जी द्वारा 100 वर्ष पूर्व कैवल्याधाम की स्थापना की गई। उसे समय अति अल्प संसाधनों में योग में रिसर्च कार्य प्रारंभ किया गया। 10 वर्ष पूर्व भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ सदप्रयासों से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाना प्रारंभ हुआ। अब योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता एवं प्रतिष्ठा प्राप्त हो रही है। हम भारतवासी युवावस्था से ही यदि योग को अपने जीवन में उतार लेंगे तो हम न केवल अपने स्वास्थ्य के लिए अपितु एक स्वस्थ समाज की भी रचना कर सकेंगे।
सुप्रयास के सचिव डॉ. मनोज जैन ने कहा कि योग हमारे तन और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। इसलिए हमें योग अवश्य करना चाहिए। शिविर में 18 छात्र और 23 छात्राओं ने 15 दिवसीय योग का प्रशिक्षण प्राप्त किया।