बोर्ड परीक्षा पूर्ण पारदर्शिता एवं सतर्कता के साथ संचालित हो : कलेक्टर

बोर्ड परीक्षा के सफल संचालन हेतु अधिकारियों की बैठक आयोजित

भिण्ड, 24 जनवरी। कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव की अध्यक्षता में माध्यमिक शिक्षा मण्डल मप्र भोपाल द्वारा आयोजित हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री वार्षिक परीक्षा वर्ष 2024 की तैयारियों के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार भिण्ड में बैठक आयोजित की गई है। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत मनोज सरियाम, जिला शिक्षा अधिकारी आरपी नागर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में जिले में हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री की परीक्षा का सफल संचालन कराने हेतु उपस्थित कलेक्टर प्रतिनिधियों को उनके कार्य एवं माध्यमिक शिक्षा मण्डल के अन्य दिशा निर्देशों से अवगत कराया गया। कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों को निर्देशित कर कहा कि भ्रमण कर परीक्षा केन्द्र पर जाकर एक बार अवलोकन करें कि प्रत्येक कमरे में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं कि नहीं और वह चालू हालत में हैं कि नहीं। सभी खिडकी दरवाजे मजबूत स्थिति में हों। सभी खिडकियों में मच्छर जाली लगी हो, कक्ष के अंदर पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था होनी चाहिए। परीक्षा केन्द्र के सभी कक्षों में दीवाल घडी उपलब्ध होना चाहिए। परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों की संख्या के मान से फर्नीचर की उपलब्धता हो सुनिश्चित कर लें।
उन्होंने कहा कि आगामी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा 2024 को सभी संबंधित अधिकारी पूर्ण पारदर्शिता एवं सतर्कता के साथ आयोजित करवाना सुनिश्चित करें। परीक्षा को सफलता पूर्वक संपादित कराने के लिए जो भी गाइड लाइन एवं दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं उनका भलीभांति अध्ययन कर लें। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा को पारदर्शिता के साथ कराना सभी की जिम्मेदारी है, इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई एवं लापरवाही न बरती जाए। परीक्षा की गंभीरता और अपनी जिम्मेदारी को समझकर कार्य किया जाए। उन्होंने प्रश्न पत्रों की सुरक्षा एवं रख-रखाव की उचित व्यवस्था के निर्देश देते हुए कहा कि प्रश्न पत्रों की गोपनीयता एवं सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए।