गल्ला मण्डी में स्वच्छता अभियान एवं पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित

भिण्ड, 03 अक्टूबर। स्वच्छता अभियान एवं पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन गल्ला मण्डी में किया गया। जिसमें सफाई अभियान के साथ-साथ गायों के लिए स्वच्छ हवा एवं वातावरण के लिए पौधारोपण भी किया। जिसमें पीपल, नीम, शीशम, बेलपत्र और कंजी आदि पाधों का रोपण किया गया। कार्यक्रम में दंदरौआ धाम के महंत महामण्डलेश्वर रामदास महाराज, कलेक्टर भिण्ड संजीव कुमार श्रीवास्तव, एसपी मनीष खत्री, पूर्व विधायक मुन्नासिंह भदौरिया, पूर्व मण्डी अध्यक्ष एवं संचालक कक्कू भदौरिया किशुपरा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मिथिलेश सिंह कुशवाह, पूर्व जनपद सदस्य एवं सरपंच रमा कौशल शर्मा, पूर्व सरपंच अम्लेहडा सुरेन्द्र पाठक, पार्षद गीता छोटेसिंह नरवरिया, भाजपा नेता टंटी राजावत, धर्मेन्द्र तिवारी, विकास यादव, सौरव यादव, समर सिंह भदौरिया एवं युवा कांग्रेस के जिला महामंत्री आशुतोष शर्मा, पूर्व प्रधानाध्यापक सोवरन बोहरे पोरसा एवं बडी संख्या में प्रबुद्धजन, शहर के गणमान्य नागरिक एवं युवा वर्ग उपस्थित रहा।
कार्यक्रम के संयोजक रामकुमार पुरोहित एडवोकेट ने बताया कि स्वच्छता के लिए वृक्षों का होना अत्यंत आवश्यक है, वृक्षों के अभाव में स्वच्छता का होना असंभव है, वृक्षों से हवा मिलती है तथा वृक्ष ही पशु जीव को शीतलता प्रदान करती है, उनको एसी, पंखा और कूलरों से हवा नहीं मिलती, इसलिए गाय, पशु-पक्षी आदि जीवों के लिए आज विशेष रूप से पौधारोपण कराया गया। जिसमें पीपल, बेलपत्र, नीम, शीशम आदि वृक्षों का रोपण कराया गया।

पुरोहित ने बताया कि भविष्य पुराण के पृष्ठ क्र.237 में वृक्षों को रोपण करने का महत्व बताया है, उक्त वृक्षों को बिरल से भी बिरलतम श्रेणी में माना गया है तथा शिव पुराण के पृष्ठ क्र.245 में सूतजी महाराज ने बताया है कि पीपल का वृक्ष जो रोपण करता है वह एक लाख पुत्रों से भी बढक़र है। मनुष्य को अपनी सदगति के लिए कम से कम एक या दो वृक्ष अवश्य लगाना चाहिए। अशोक का वृक्ष लगाने से कभी शोक नहीं रहता है, पाखर वृक्ष ज्ञानरुपी फल देता है तथा विल्वपत्र वृक्ष दीर्घायु प्रदान करता है।