डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में नियंत्रण हेतु स्थानीय मुहल्ला समितियों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

जनभागीदारी से होगा मच्छर व मलेरिया डेंगू पर नियंत्रण

ग्वालियर 10 सितम्बर। मच्छर जनित बीमारियां (डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनियां, जीका, फाइलेरिया एवं जेई बुखार) के नियंत्रण की दिशा में जिला स्वास्थ्य समिति व एम्बेड परियोजना फेमिली हेल्थ इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से विभिन्न स्तरों पर विशेष प्रयास व गतिविधियों का लगातार आयोजन किया जा रहा हैं। प्रयासों के क्रम में शुक्रवार को दीनदयाल नगर ग्वालियर विकास समिति के सदस्यों के साथ एक उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य शहर में डेंगू नियंत्रण हेतु जनसहभागिता सुनिश्चित करना था।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ग्वालियर डॉ. मनीष शर्मा व जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. नीलम सक्सेना के मार्गदर्शन व निर्देशन में एम्बेड परियोजना फेमिली हेल्थ इंडिया द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में जिला समन्वयक विजय मिश्रा द्वारा उपस्थित सदस्यों को डेंगू-मलेरिया के लक्षणों, बचाव व रोकथाम संबंधी विस्तृत जानकारी प्रदर्शनी व प्रदर्शन के माध्यम से दी और बताया कि छोटी छोटी सावधानियों जैसे- घरों के आसपास व छतों पर पानी का जमाव न होने दें, मच्छरों से बचने के लिए आवश्यक साधन अपनाएं, घरों में कबाड़ आदि जमा ना होने दें, कूलर-गमलों, पानी की टंकियों आदि को हर तीसरे दिन साफ अवश्य करें आदि को अपना कर हम अपने क्षेत्र को डेंगू से सुरक्षित कर सकते हैं।
कार्यक्रम में उपस्थित डॉ. प्रतीक मित्तल व अरविन्द मित्तल द्वारा स्व उपचार (बिना डॉक्टर की सलाह से) को रोकने व मच्छरों से बचाव करने पर जोर दिया और कोई भी बुखार आने पर तुरंत खून की जांच करा कर डॉक्टर की सलाह से पूर्ण उपचार लेने हेतु प्रेरित किया गया। ग्रीनवुड पब्लिक स्कूल की संचालक व दीनदयाल नगर विकास समिति ग्वालियर की सदस्य किरण भदौरिया ने अभियान में पूर्ण सहयोग करने के साथ-साथ क्षेत्र में फोगिंग कराए जाने की बात कही। समिति के पदाधिकारी एडवोकेड धर्मेन्द्र सक्सेना ने समिति की ओर से सोशल मीडिया, बाजारों में पोस्टर्स व स्कूली बच्चों के माध्यम से डेंगू से रोकथाम की जानकारी का प्रसार करने का सुझाव दिया, जिस पर मलेरिया अधिकारी ने समिति को तकनीकी मदद देने की बात कही।
कार्यक्रम के माध्यम से समिति सदस्यों ने दीनदयाल नगर वासियों से उनके घरों के सामने गाय को पानी पिलाने वाली टंकियां जो मच्छर के लार्वा पनपने का बड़ा स्त्रोत है, उन्हें हटाने अथवा हर तीसरे दिन ठीक ढंग से साफ करके भरने की अपील की। अंत में सभी उपस्थित सदस्यों द्वारा दीनदयाल नगर को डेंगू से सुरक्षति रखने का संकल्प लिया। एम्बेड टीम द्वारा नि: शुल्क सेनेटाईजर वितरित कर सभी का आभार व्यक्त किया गया।