ऊमरी पुलिस ने अंतर्राज्यीय तीन लुटेरे पकड़े, मशरूका बरामद

रविन्द्र बौहरे

भिण्ड, 11 जून। पुलिस अधीक्षक भिण्ड मनीष खत्री, एएसपी कमलेश कुमार खरपूसे एवं उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय अरविन्द शाह के निर्देशन में भिण्ड पुलिस द्वारा लगातार संपत्ति संबंधी अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाकर अज्ञात चोरी व लूट की घटनाओं का खुलासा किया जाकर आरोपियो को जेल की सलाखों के पीछे भेजा जा रहा है। इसी क्रम में थाना ऊमरी में वर्ष 2022 में एक अपाचे मोटर साइकिल सवार चार अज्ञात आरोपियों द्वारा की गई लूट की घटना में संलिप्त आरोपियों को पकडक़र लूट की घटना का खुलासा किया गया है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से लूटी गई स्पलेण्डर प्रो मोटर साइकिल एवं लूट में प्रयुक्त अपाचे मोटर साइकिल, एक-एक मोबाइल, सोने का मंगल सूत्र, 315 बोर का कट्टा व दो कारतूस तथा नगदी बरामद की है।
जानकारी के अनुसार विगत 19 मई 2022 को फरियादी देवेन्द्र सिंह भदौरिया निवासी ग्राम बिहार थाना विठोली जिला इटावा की स्पेण्लडर प्रोमोटर साइकिल को किन्नोठा-बझाई रोड ऊमरी के पास एक अपाचे बाइक सवार चार बदमाशों ने ओवर टेक करके गाड़ी को रोका तथा कट्टा सीने पर अड़ाकर फरियादी का रियल मी कंपनी का मोबाइल, 13 हजार रुपये नगदी, स्प्लेण्ड मोटर साइकिल तथा फरियादी की दादी के गले से मंगलसूत्र छीन लिया था। अपाचे व स्प्लेण्ड मोटर साइकिल पर सवार होकर लुटेर कनावर रोड की तरफ भाग गए थे फरियादी की रिपोर्ट पर से थाना ऊमरी में अज्ञात चार आरोपियो के विरुद्ध अपराध क्र.126/22, धारा 394 भादवि, 11/13 एमपीडीव्हीपीके एक्ट पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था।
पुलिस अधीक्षक द्वारा अज्ञात लूट के मामलों मे पतारसी हेतु एक टीम का गठन किया तथा अज्ञात आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु 10-10 हजार रुपए का ईनाम घोषित किया गया। टीम द्वारा तकनीकी की मदद तथा सक्रिय मुखबिर तंत्र की सहायता से अज्ञात आरोपियों की तलाश के हर संभव प्रयास प्रारंभ किए। जगह-जगह दविश दी जाकर आरोपियों की घेराबंदी की। इन्हीं प्रयासों के तहत रविवार को पाण्डरी-टेहनगुर रोड रपटा के पास से एक आरोपी को पकड़ा गया। पूछताछ करने पर आरोपी के बताए अनुसार लूटी गई काले रंग की स्प्लेण्डर प्रो बाइक, 3600 रुपए नगदी, एक सोने का मंगलसूत्र तथा घटना में इस्तमाल की गई काले रंग की अपाचे मोटर साइकिल, 315 बोर का देशी कट्टा व दो जिन्दा राउण्ड बरामद किए गए। आरोपी से पूछताछ पर उसने घटना में सम्मिलित तीन अन्य साथियों के नामों का खुलासा किया तथा लूट गए मोबाइल को भिण्ड के एक लडक़े को बेचना बताया। आरोपी के बताए अनुसार लूटे गए मोबाइल को बरामद किया गया तथा खरीदने वाले लडक़े के विरुद्ध कार्रवाई कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।
पकड़े गए आरोपी के विरुद्ध थाना सिटी कोतवाली में अवैध हथियार रखने, चोरी करने तथा इटावा में लूट करने के पूर्व से आधा दर्जन अपराध पंजीबद्ध हैं। एक आरोपी वर्तमान में इटावा जेल तथा एक आरोपी ग्वालियर सेंट्रल जेल में निरुद्ध है तथा एक आरोपी फरार है। उक्त तीनों फरार आरोपियों पर थाना कोतवाली देहात तथा जिला इटावा उप्र, जिला ग्वालियर में चोरी, लूट, अवैध हथियार रखने व मारपीट करने संबंधी सात सात अपराध पूर्व से पंजीबद्ध है। आरोपियों से विस्तृत पूछताछ पर उन्होंने दो मई 2022 को इटावा स्थित लॉइन सफारी के पास से अपने साथियों के साथ मिलकर लूट करना स्वीकार किया। जिस पर इटावा पुलिस से जानकारी लेने पर इटावा पुलिस ने बताया कि उक्त दिनांक को अपाचे मोटर साइकिल सवार चार अज्ञात लडक़ों ने एक मोटर साइकिल सवार को ओवर टेक कर गाड़ी को रोका और कट्टा अड़ा कर उसकी मोटर साइकिल तथा सोने की चैन लूट ली तथा अज्ञात आरोपियों के विरुद्ध थाना सिविल लाईन इटावा (उप्र) में अपराध क्र.177/22 धारा 394, 506, 504 भादवि का पंजीबद्ध किया था। जिसकी सूचना थाना सिविल लाईन पुलिस जिला इटावा को दी गई है। पकड़े गए आरोपी स्पोर्ट मोटर साइकिलों पर राइडिंग के शौकीन हैं, जो सूनसान रोड का चयन कर मोटर साइकिल सवारों को रोककर अवैध हथियारों से डराकर लूट की बारदातों को अंजाम देते हैं, साथी ही भिण्ड तथा आस-पास के जिलों में उक्त तरीकों से हुई लूट की बारदातों के संबध जानकारी एकत्रित कर आरोपियो से विस्तृत पूछताछ जारी है।
लूट की वारदात का खुलासा कर मशरूका बरामद करने में थाना प्रभारी ऊमरी निरीक्षक रविन्द्र शर्मा, उपनिरीक्षक शिवप्रताप सिंह, दीपेन्द्र यादव, अतुल भदौरिया, वैभव तोमर, मलखान सिंह परिहार, सउनि सत्यवीर सिंह, आरक्षक राहुल राजावत, अभिषेक यादव, प्रदीप तोमर, राहुल तोमर, राहुल सिकरवार, दीपक राजावत तथा सायवर सेल टीम भिण्ड की सराहनीय भूमिका रही।