दबोह में उमूदू के समिति प्रबंधक और सेल्समैन पर मामला दर्ज

दो माह में सेल्समैन की हुई थी 22 शिकायतें

भिण्ड, 25 मार्च। शासन भले ही गरीबों को राशन देने के लिए कितनी भी योजना चला ले। परंतु शासन के नुमाइंदे शासन की किसकिरी कराने से बाज नहीं आ रहे है और लगातार सीएम शिवराज सिंह की योजना को पलीता लगाते नजर आ रहे हैं।
दरअसल मामला भिण्ड जिले के अंतिम छोर पर बसे कस्बे दबोह का है, जहां पर शासकीय ऊचित की दुकान पर अनिमितताएं व गड़बड़ी पाए जाने पर मामला दर्ज हुआ है। संबंधित पर मामला दर्ज लहार कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सुनील कुमार मुदगल की शिकायत पर दर्ज किया गया है। दरअसल कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सुनील कुमार मुदगल ने शुक्रवार को थाना दबोह को लिखित आवेदन में बताया कि मेरे द्वारा गत 16 मार्च को दबोह क्षेत्र में संचालित शा. उचित मूल्य की दुकान बड़ागांव (कोड 0106041) अनुभाग लहार की दुकान जांच की गई है। प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था दबोह द्वारा संचालित शा. उचित मूल्य की दुकान बड़ागांव पर समिति प्रबंधक रामप्रकाश राजौरिया एवं विक्रेता अखिलेश शर्मा हैं। दुकान के भौतिक सत्यापन तथा एईपीडीएस पोर्टल स्टॉक रजिस्टर अनुसार गेहूं 113.86 क्विटल कम, फोर्टिफाईड चावल 93.14 स्टिल कम, नमक 51 किलो कम, शहद सात किलो कम पाया गया। विक्रेता के विरुद्ध लगातार सीएम हेल्पलाईन मे खाद्यान प्रदाय न होने की शिकायते दर्ज हो रही है एवं विक्रेता के कृत्यों पर समिति प्रबंधक जो कि नियंत्रक कर्ता अधिकारी होता है के द्वारा नियंत्रण नहीं रखा जा रहा है। विक्रेता द्वारा ईकबाईसी एवं मोबाईल सीडिंग का कार्य संतोषजनक नहीं कर लगातार शासन-प्रशासन के आदेश-निर्देशों का उल्लंघन किया जा रहा है। जिसके चलते समिति प्रबंधक रामप्रकाश राजौरिया निवासी दबोह व अखिलेश शर्मा निवासी लहार के विरुद्ध दबोह थाने में आवश्यक वस्तु अधिनियम 1995 की धारा 3/7 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
फरवरी माह में लगवाए थे हितग्राहियों के अंगूठे पर नहीं बांटा था राशन
दरअसल बड़ागांव में संचालित शा. ऊचित मूल्य की दुकान काफी लंबे समय से शिकायतों से घिरी चल रही थी। खाद्य आपूर्ति जिलाधिकारी ने बताया कि संबंधित दुकान में भौतिक सत्यापन में खाद्यान कम पाया गया। तो वहीं फरवरी माह में सेल्समैन द्वारा हितग्राहियों के अंगूठे तो लगवा लिए गए थे, परंतु राशन नहीं बांटा गया था, जिसके चलते सेल्समैन के खिलाफ दो माह में सीएम हेल्पलाइन पर 22 शिकायतें दर्ज थी।
अंचल में राशन की दुकानों पर जमकर हो रही धांधली
अंचल में शा. ऊचित मूल्य की दुकानों पर जमकर धांधली मची है। कहीं हितग्राहियों को अंगूठा लगवाने के बाद राशन नहीं मिलता तो कहीं राशन की तौल करने में सेल्समैन हितग्राहियों को चपत लगाते हैं, तो कहीं मशीन की पर्ची न देकर हस्त लिखित पर्ची हितग्राही को थमाई जाती है। फिलहाल तो खाद्य जिला आपूर्ति अधिकारी ने जल्द ही दबोह क्षेत्र की राशन की दुकानों की औचक निरीक्षण की बात कही है।