औद्योगिक क्षेत्र मालनपुर से केमिकल युक्त पानी जा रहा वेसली डैम में

भिण्ड, 27 दिसम्बर। औद्योगिक क्षेत्र मालनपुर की उद्योग इकाईयों से निकल रहा है केमिकल युक्त प्रदूषित पानी जो गोहद बैसली डैम में जाकर नगर पालिका गोहद क्षेत्र में इसका उपयोग किया जा रहा है। जो क्षेत्र की जनता को केमिकल युक्त पानी संक्रमण बीमारियों को जन्म देता है, परंतु इस ओर कोई वरिष्ठ अधिकारी संबंधित विभाग ध्यान नहीं दे रहे हैं। जबकि उद्योग क्षेत्र में इस आशय की जानकारी ली तो पता चला है कि सर्वव्यापी पेट्रो केमिकल द्वारा अपनी साइड की दीवाल से पाइप निकाल कर बगल में उद्योग क्षेत्र का बना हुआ नाली में चलता देखा जा सकता है। बगल में दबा कंपनी जो सांई फोटो सेट के नाम से दोनों कंपनियों का पानी नाली में केमिकल से पूर्ण डाला जा रहा है, जो मानव जीवन के लिए तो खतरनाक है, साथ ही में पशु पक्षियों के लिए भी धीमा जहर बन कर मौत का कारण बन सकती है। उद्योग इकाई सर्वव्यापी पेट्रो केमिकल तो इस क्षेत्र में निष्क्रीय, जले हुए ऑइल को इसी कंपनी में असली ऑइल बनाने का काम करती चली आ रही है। इस हाइड्रोलिक ऑइल से ग्वालियर में ट्रांसपोर्ट नगर में नकली ऑइल बनाने का गोरख धंधा फलफूल रहा है।

एक कर्मचारी ने नाम न छापने पर यह सब जानकारी दी है कि गंदा पानी नाले में दोनों कंपनियों का का जाता है, जो बगल में जो नाली है उसमें सड़क से गुजरने वाले भी अपनी नाक बंद कर निकलते हैंं। इतना दूषित पानी जो गोहद के बैसली डैम में जा रहा है फैक्ट्री प्रबंधक सांई फोटो सेट से।
इस संबंध में अरुण शर्मा से दूषित पानी पर चर्चा की तो बताया कि गंदा पानी और अन्य कंपनी से निकलता है, नाली की सफाई भी नहीं होती है, आईआईडीसी प्रबंधक को मैंने पत्र भी लिखा है सफाई के लिए, परंतु कोई नहीं सुनता। इस उद्योग क्षेत्र में मेरे को पता नहीं कहां से पानी आता है, कहा जाता है। अब पाठकगण अंदाज लगा सकते हैं कि गोहद की जनता को केमिकल युक्त पानी उद्योग क्षेत्र से बैसली डैम में जा रहा है, जो पीने योग्य नहीं है।
कांग्रेस नेता एवं जिला पंचायत सदस्य पति केशव देशाई ने पत्रकारों से चर्चा में कहा कि गोहद की जनता के लिए उद्योग क्षेत्र से केमिकल युक्त पानी नहीं जाने दिया जाएगा। इसकी जांच कराकर किन-किन कंपनी का दूषित पानी जा रहा है, उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए जिला कलेक्टर से मांग कर अपने वरिष्ठ नेताओं को शीघ्र अवगत कराएंगे और प्रदूषण विभाग से कार्रवाई करने की मांग करेंगे।