देखभाल और सहायता करने वाला सिर्फ एक फोन कॉल की दूरी पर, डायल करें 1098 : उपेन्द्र व्यास

 वार्ड क्र.एक में बच्चों को दिया खुला मंच

भिण्ड, 18 अगस्त। चाइल्ड लाइन टीम भिण्ड द्वारा वार्ड क्र.एक रानी का तल में संचालक शिवभान सिंह राठौर के मार्गदर्शन में ओपन हाउस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें 40 बच्चे एवं उनके माता-पिता उपस्थित रहे।


चाइल्ड लाइन टीम के सदस्य उपेन्द्र व्यास ने कार्यक्रम में बच्चों को बाल विवाह की जानकारी देते हुए बताया कि 18 वर्ष से कम उम्र की बालिका और 21 साल से कम उम्र के लड़के की शादी कराना कानूनन अपराध है, बाल विवाह की जानकारी 1098 पर दे सकते हैं, सूचनाकर्ता की जानकारी गुप्त रखी जाएगी। वहीं बच्चों को गुड टच, बैड टच के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों को कोई अनजान व्यक्ति आपकी अनुमति के बिना निजी अंग के बारे में पूछता है या आपके बिना मर्जी के छूता है तो उसका विरोध करें और शोर मचाएं। जिससे आपके आस-पास उपस्थित लोग उस शोषण होने से बचा सकें।
टीम मेंबर अजब सिंह कुशवाह ने चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह सेवा मुंबई से शुरू होकर आज पूरे देश में संचालित है, अगर कोई बच्चा गुम हो जाए, बाल श्रमिक बच्चे को मुक्त कराने के लिए या शिक्षा से वंचित बच्चे के लिए माता-पिता व नागरिक 1098 पर मदद मांग सकते हैं। यदि कोई बच्चे को रास्ते पर परेशान करता है तो आप भी इसकी जानकारी 1098 पर दे सकते हैं। सदस्य अन्नू तोमर ने बच्चों को चाइल्ड लाइन का टोल फ्री नं.1098 हाथों की उंगलियों की सहायता से आसान तरीके से याद रखना बताया। कार्यक्रम में चाइल्ड लाइन टीम मेंबर अनमोल चतुर्वेदी, आकाश शर्मा एवं धीरेन्द्र सिंह ने भी सहयोग किया।