महर्षि अरविन्द कॉलेज गोहद में उद्यमिता जागरुकता शिविर आयोजित

भिण्ड, 30 नवम्बर। उद्यमिता विकास केन्द्र मप्र सेडमैप द्वारा एक दिवसीय उद्यमिता जागरुकता शिविर का आयोजन महर्षि अरविंद महाविद्यालय गोहद में किया गया।
मुख्य अतिथि डॉ. आशाराम सागर ने कहा कि सैडमैप द्वारा जो निरंतर स्वरोजगार योजना के संबंध में जो कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं वह युवाओं हेतु बहुत लाभकारी हैं। इन शिविरों के माध्यम से युवा अपने स्वरोजगार को स्थापित करने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि उद्यमिता ही एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम स्वयं को आर्थिक स्तर पर मजबूत बना सकते हैं एवं अन्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार के विभिन्न अवसर उपलब्ध करा सकते हैं।
श्रीमती नीलम कुलश्रेष्ठ ने महिला उद्यमिता पर जोर देते हुए कहा कि महिलाएं तो आदिकाल से ही उद्यमी है। वह अपने घरों के लिए अचार, बड़ी, पापड़ निर्माण जैसे कार्य कर रही हैं लेकिन अब समय की आवश्यकता है कि वह अपने इन कार्यों को व्यवसायिक रूप दें जिससे कि हमें आर्थिक लाभ भी प्राप्त हो सके। सहायक प्रबंधक आरती राजपूत ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि मप्र सरकार द्वारा विभिन्न रोजगार मूलक योजनाएं संचालित हैं, उन के माध्यम से आप अपना नवीन व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं। डॉ. राकेश शर्मा ने कहा कि युवा स्वयं आगे आकर उद्यम स्थापित करें और दूसरे अन्य युवाओं को स्वरोजगार स्थापित कराने में सहयोगी बने। सेडमैप के जिला समन्वयक अश्विनी शर्मा ने विभाग की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि भिण्ड जिले में संसाधनों की कोई कमी नहीं है यहां के संसाधनों पर आधारित उद्यम स्थापित किए जा सकते हैं, इसके लिए सेडमैप उनका मार्गदर्शन करने हेतु सदैव तत्पर है। सेडमैप द्वारा जो सेडमैप स्किल ऐप बनाया गया है वह युवाओं के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध हो रहा है। कार्यक्रम में लगभग एक सैकड़ा युवाओं ने भाग लिया।