गुरु पूर्णिमा पर लोगों ने गुरुओं की पूजा कर लिया आशीर्वाद

दंदरौआ सहित अनेक मन्दिरों में उमड़े श्रृद्धालु

भिण्ड, 24 जुलाई। जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल ददरौआ धाम में गुरु पूर्णिमा के मौके पर गुरु आश्रम तक दिनभर पूजा-पाठ का दौर चलता रहा। शिष्यों ने अपने गुरु महामण्डलेश्वर श्री रामदास महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया। साथ ही कई लोगों ने महाराज से गुरु दीक्षा भी ली। बताया जाता है कि परंपरा के अनुसार गुरु पूर्णिमा पर ली गई दीक्षा का विशेष महत्व होता है।
पावन दंदरौआ धाम में शनिवार को सुबह से ही भक्तों का ताता लगा रहा। हनुमानजी के दर्शन और महाराज से गुरु दक्षिणा लेकर लोगों ने सही मार्ग पर चलने का वचन दिया। इस अवसर पर महंत रामदास महाराज ने कहा कि जैसे सूर्य के ताप से तप्त भूमि को वर्षा से शीतलता एवं फसल पैदा करने की शक्ति मिलती है, वैसे ही गुरु-चरणों में उपस्थित साधकों को ज्ञान, शान्ति, भक्ति और योग शक्ति प्राप्त करने की शक्ति मिलती है। यदि गुरु की कृपा चाहिए तो अपने अंदर शिष्यत्व भाव, गुरु के प्रति समर्पण व श्रद्धाभाव को चैतन्य रखना होगा। गुरु बनाने का विचार भीतर से उत्पन्न होना चाहिए। जब तक गुरु के प्रति समर्पण भाव नहीं होगा तब तक जीवन सफल नहीं होगा। उन्होंने कहा गुरु के प्रति श्रद्धा, समर्पण का भाव हो गया तो जीवन कल्याण अवश्य होगा। दंदरौआ में अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालसिंह आर्य, राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया, पूर्व मंत्री इमरती देवी, विधायक मेवाराम जाटव, सज्जन सिंह यादव, डॉ. भारत सिंह, समाजसेवी नाथूराम चुरारिया, नरेन्द्र चौधरी, राजवीर सिंह गुर्जर, रामकुमार भदौरिया, राघवेन्द्र खेमरिया सहित हजारों श्रद्धालुओं ने हनुमानजी के दर्शन कर महामण्डलेश्वर श्री रामदास महाराज से आशीर्वाद लिया। व्यवस्था में मन्दिर के रामवरन पुजारी, जलज त्रिपाठी, नसरी दद्दा, मिच्चू बाबा मौजूद थे।
उधर गुरुपूर्णिमा के मौके पर शनिवार सुबह चार बजे रावतपुरा सरकार आश्रम में ब्रह्म मुहूर्त से रात तक सांस्कृतिक कार्यक्रम का दौर चलता रहा। लगभग 50 हजार भक्तों ने रावतपुरा सरकार महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया। शहर के मंशापूर्ण हनुमान मन्दिर, वनखण्डेश्वर महादेव, कालेश्वर महादेव, बड़े हनुमानजी, जामना वाले हनुमान जी, बौरेश्वर धाम, कांक्सी सरकार सहित सभी मन्दिरों पर लोग अपने आराध्य के दर्शन करने पहुंचे।