शिकायतों के निराकरण में अच्छी प्रगति लाने पर मिलेगा प्रशंसा पत्र, खराब प्रगति पर किया जाएगा दण्डित : कलेक्टर

अधिकारीगण सीएम हैल्पलाईन की लंबित शिकायतों के निराकरण में निरंतरता बनाए रखें

भिण्ड, 23 मई। सीएम हैल्पलाईन की लंबित शिकायतों के निराकरण में 80 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निराकरण करने वाले अधिकारियों को प्रशंसा पत्र दिए जाएंगे, साथ ही जिन अधिकारियों की लंबित शिकायतों के निराकरण की प्रगति ठीक नहीं है उनको जुर्माना लगाकर दण्डित किया जाएगा। यह बात कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार भिण्ड में आयोजित टीएल बैठक में कहीं। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जेके जैन, अपर कलेक्टर प्रवीण फुलपगारे, संयुक्त कलेक्टर आरए प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर पराग जैन सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कहा कि अभी हाल ही में मुख्यमंत्री ने सुबह 6.30 बजे दो जिलो की वर्चुअल समीक्षा की, जिसमें भिण्ड जिले की प्रगति अच्छी पाए जाने पर शावासी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि सीएम की सावासी केवल कलेक्टर के लिए नहीं है यह सभी की मेहनत का नतीजा है, सभी लोग इसी तरह से मेहनत करते रहे ताकि जिला नीचे ना गिर पाए। उन्होंने कहा कि किसी भी अधिकारी को किसी भी समय अगर कोई समस्या बतानी है तो मुझे फोन पर या वाट्सएप भेजकर कभी भी बता सकते है।
कलेक्टर ने कहा कि 50 दिन से अधिक की लंबित शिकायतों के निराकरण की प्रगति ठीक नहीं है, इसलिए इस ओर अधिकारी ज्यादा ध्यान दें। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों के द्वारा समय-सीमा में शिकायतों का निराकरण नहीं किया है, उन पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि मेहगांव क्षेत्रांतर्गत सीएम राइज स्कूल चालू किया जाना है, उन्होंने कहा कि जहां सीएम राइज स्कूल चालू किया जाएगा। उस भवन की रंगाई पुताई कम्पलीट कर ली जाए और जहां सीएम राइज स्कूल का नया भवन बनाया जाएगा उसके डिमोनेशन की कागजी कार्रवाई की जाकर आवंटन आदेश शीघ्र कराया जाए।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कहा कि जिले के सरसों तेल की सीएम द्वारा तारीफ की गई है। डीआईसी भिण्ड सरसों के तेल मालिकों से संपर्क कर तेल की क्वाल्टी के बारे में चर्चा करें एवं कैसे सरसो का शुद्ध तेल बनाया जाता है का वीडियो भी बनवाकर प्रचार-प्रसार के लिए उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने नगरीय निकाय एवं पंचायतो के चुनाव के संबंध में की जा रही तैयारियों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए नोडल अधिकारी, सेटअप, प्रशिक्षण, व्यय लेखा, अर्बन स्ट्रांग रूम आदि पर विस्तार से चर्चा की और दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव के संबंध में जिन जिन अधिकारियों को कार्य सौंपा गया है वे समय पर कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें और जो चुनाव आयोग के दिशानिर्देश जारी किए गए हैं, उनको अच्छी तरह से पढ़ लिया जाए। बैठक में मुख्यमंत्री संबल योजना-2 के बारे में विस्तार से बताया गया। बैठक में बताया गया कि सीएम संबल योजना-2 प्रारंभ हो चुकी है इस योजनांतर्गत आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाईन की जाएगी किसी भी प्रकार के आवेदन ऑफलाईन प्राप्त नहीं किए जाएंगे। शेष प्रक्रिया पूर्व संबल योजना के तहत ही रहेगी।