छैकुर वाले हनुमानजी मन्दिर पर आज होंगे विभिन्न कार्यक्रम

भिण्ड, 15 अप्रैल। छैकुर हनुमान मन्दिर गोहद पर 16 अप्रैल शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें एक दिवसीय मेला का आयोजन और हनुमान जयंती पर हनुमान जी का खास श्रृंगार रहेगा और विशाल दंगल का आयोजन किया जाएगा। जिसमें क्षेत्र के पहलवान के साथ-साथ अन्य राज्यों के पहलवान भी इस दंगल में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं। जिसे देखने के लिए 50 हजार से अधिक लोग एकत्रित होते हैं और कहा जाता है कि यह दंगल भिण्ड जिले का माना हुआ दंगल है और इस दंगल की यह खास विशेषता है कि यहां पर हजारों की संख्या में लोग शांति के साथ दंगल में पहलवानों का आनंद उठाते हैं। इस अवसर पर गोहद विधायक मेवाराम जाटव द्वारा 51 हजार रुपए की आखिरी कुश्ती के लिए इनाम रखा गया है।
इस अवसर पर अध्यक्ष वीरेन्द्र यादव ने बताया कि एक दिवसीय मेला और दंगल की के देखते हुए मन्दिर समिति द्वारा श्रृद्धालुओं के लिए पानी और बिजली की पूर्ण व्यवस्था रहेगी और सुरक्षा की व्यवस्था के लिए एसडीएम सोलंकी और पुलिस प्रशासन की व्यवस्था रखी गई है। उन्होंने बताया कि इस बार छैकुर मन्दिर पर श्रृद्धालु व भक्तों की संख्या लाख में हो सकती है।

जागा हनुमान सरकार पर दो दिवसीय दंगल मेला आज से

मौ नगर के सुप्रसिद्ध जागा हनुमान सरकार पर हनुमान जन्मोत्सव पर 16-17 अप्रेल को दो दिवसीय दंगल मेला आयोजित किया गया है। जिसमें देश प्रदेश के नामी गिरामी पहलवानो की कुश्ती होंगी। उक्त जानकारी पूर्व मण्डी अध्यक्ष बहादुर सिंह यादव ने दी।