स्वच्छता अभियान की पोल खोल रहा सीएमओ का वार्ड

खुद के वार्ड को ही नहीं कर पाए स्वच्छ नगर को कैसे करेंगे?

भिण्ड, 31 दिसम्बर। प्रधानमंत्री ने जब स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत का अभियान शुरू किया था तो स्वच्छता की दिशा में परिवर्तन की उम्मीद जाएगी थी, साफ सफाई के लिए घर घर अलख जगाने से लेकर स्वच्छता की भारी भरकम गाइडलाइन जारी की गई थी। सरकारी हुक्मरानों से लेकर समाजसेवी व नेताओं की दिलचस्पी देखकर लग रहा था कि जल्द ही हमारे शहर को गन्दगी के कलंक से मुक्ति मिलने वाली है, मगर अफसोस इतने जतन के बाद भी शहर को गंदगी से निजात नहीं मिल पाई। कागजी घोड़ा दौड़ाने में व्यस्त नगर पालिका विभाग हकीकत से नजर चुराता रहा सफाई का ढिंढ़ोरा पीटने में ही बर्षों गुजार दिए, हाथ मे झाड़ू लेकर स्वच्छता का अलख जगाने निकले सरकारी जिम्मेदार अमला और समाजसेवी से लेकर नेता तक अखबार की सुर्खियाँ बन अपनी जिम्मेदारियों से मुँह मोड़ लिए। नतीजा यह निकला कि शहर की गंदगी जस की तस बनी रही शहर के विभिन्न मोहल्लों में गन्दगी का अंबार लगा हुआ है, बदबू और सड़ांध की वजह से लोगों का घर से निकलना दुश्वार हो गया है स्वच्छता का घोड़ा दौड़ाने में जुटे जिम्मेदारों को फुर्सत रहे तो मौके पर जाकर हकीकत देख सकते हैं।

सीएमओ के वार्ड में ही गंदगी का अंबार वार्डवासी परेशान नहीं होती सफाई

शहर को स्वच्छ बनाने में नगर पालिका परिषद के सीएमओ की भूमिका अहम मानी जाती है नगर पालिका के प्रमुख अधिकारी सुरेंद्र शर्मा शहर के वार्ड-22 में निवास करते हैं लेकिन बात अगर स्वच्छता की करें तो वार्ड-22 के वार्डवासी गंदगी से परेशान हैं गली मोहल्ले में गंदगी पसरी है न तो वहाँ सफाई करने सफाई कर्मचारी आते हैं और न ही कचरा लेने गाड़ी आती है, वार्डवासियों ने जिसकी शिकायत मौखिक रूप से सीएमओ को की और कई बार सीएम हेल्पलाइन पर भी शिकायत दर्ज करवाई बावजूद इसके कोई सुनवाई नहीं हुई।

क्या कहना है वार्डवासियों का

मैं चतुर्वेदी नगर वार्ड क्रमांक-22 ब्रह्मपुरी शहीद जितेन्द्र सिंह कुशवाह वाली गली में निवास करता हूँ, दो वर्ष से में निरंतर कचरे की गाड़ी एवं सफाई कर्मचारियों को बुलाने को लेकर कई बार सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत कर चुका, पर आज दिनांक तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। बल्कि आश्वासन देकर मेरी शिकायत को निराधार बताकर शिकायत को बंद करवा दिया जाता है सभी मोहल्लेवासी गंदगी से बहुत परेशान हैं। वार्ड मेट से बात (जुग्गे ) से बात की गई तो उन्होंने कहा पूरे वार्ड में एक ही गाड़ी है, आश्चर्य की बात है कि महज तीन सौ मीटर की दूरी पर ही भिण्ड नगर पालिका के मुख्य अधिकारी सुरेन्द्र शर्मा का निवास स्थान है तब वार्ड की यह स्थिति है तो अन्य वार्डों की क्या स्थिती होगी?
सीएम हेल्पलाइन नं.-16272477
अंकित भारद्वाज निवासी वार्ड नं.-22
गंदगी की वजह से बदबू आती है इससे सभी लोग परेशान हैं शिकायत करने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही।
मोपेंद्र बघेल वार्डवासी
सीएम हेल्पलाइन पर कई बार शिकायत की लेकिन सफाई कर्मचारी नहीं आते, अखबारों में पढ़ो तो ऐसा लगता है कि शहर में गंदगी है ही नहीं अगर अधिकारी गलियों में भृमण करने निकले तो उन्हें पता चल जायेगा कि शहर में लोग कितनी गंदगी में रहने को मजबूर हैं।
रवि प्रजापति वार्डवासी