कंगना रनौत ने इतिहास की किताबें नहीं पढ़़ीं, इसलिए उन्हें इसकी समझ नहीं है।: रघु ठाकुर

लोसपा का एक दिवसीय धरना एवं आमसभा संपन्न

भिण्ड, 13 नवम्बर। लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी का एक दिवसीय धरना एवं आम सभा धनवंतरी कॉन्प्लेक्स में संपन्न हुआ। इस मौके पर देश के प्रख्यात समाजवादी चिंतक व विचारक एवं लोसपा के राष्ट्रीय संरक्षक रघु ठाकुर ने कहा कि भोपाल में पांच सरकारी व निजी मेडिकल कॉलेज हैं छठवां एम्स है, झांसी एवं दतिया में मेडिकल कॉलेज हैं जबकि दतिया से झांसी महज 25 किमी दूर है। भोपाल से विदिशा नजदीक होने के बावजूद भी विदिशा में मेडिकल कॉलेज है। मुरैना से ग्वालियर की दूरी 30 किमी है, कुछ ही समय में मुरैना से ग्वालियर पहुंचा जा सकता है। जबकि ग्वालियर से भिण्ड की दूरी 80 किमी है और भिण्ड का आखिरी कोना तो सवा सौ से डेढ़ सौ किमी दूर है। फिर भी भिण्ड में मेडिकल कॉलेज नहीं है।
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में चुनाव हैं तो मोदी जी घोषणा कर रहे हैं कि यहां हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा, योगी जी ने भी 14 जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश से भिण्ड जिला बहुत पिछड़ा है इसी प्रकार मध्य प्रदेश में भी भिण्ड जिला सबसे पिछड़ा जिला है। यहां दूसरे जिलों से मेडिकल खोलने की ज्यादा आवश्यकता है, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के द्वारा पिछले दिनों भिण्ड में मेडिकल कॉलेज खोलने को लेकर हस्ताक्षर अभियान चलाया गया था। आज इसी क्रम में एक दिवसीय धरना दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम भिण्ड के लोगों को साथ लेकर एक दिन के लिए मेडिकल कॉलेज की मांग को लेकर भिण्ड बंद भी करेंगे परंतु भिण्ड में मेडिकल कॉलेज लेकर रहेंगे। केन्द्र सरकार से पंचवर्षीय कोटे में मप्र को जो मेडिकल कॉलेज मिलने वाले हैं उनमें से सबसे पहले एक मेडिकल कॉलेज भिण्ड में खोला जाए।
इस अवसर पर ठाकुर ने मंच से नारे लगाते हुए कहा कि भिण्ड के लिए मेडिकल कॉलेज लेकर रहेंगे। उन्होंने नारा लगाते हुए बुलंद आवाज में कहा कि लड़कर लेंगे अड़ कर लेंगे मेडिकल कॉलेज लेकर रहेंगे। ठाकुर ने केन्द्र सरकार के अहमदाबाद में स्थित गांधी जी के साबरमती आश्रम को तोड़ कर नया आश्रम बनाने को लेकर कहा कि केन्द्र सरकार अहमदाबाद में गांधी जी के साबरमती आश्रम में बने उनके उस कमरे को न तोड़े, जिसमें गांधीजी रहते थे। उनके पास मात्र सात चीजें थीं, एक चटाई, एक गधेली, एक तकिया, एक चादर, एक ओढऩी, एक बैठने की लकड़ी की बैठक और उसकी विछौनी। इन सात चीजों के अलावा गांधी जी के पास कुछ नहीं था। गांधी जी के इस कमरे को तोड़कर अब वहां नया आश्रम बनाया जा रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि 1200 करोड़ रुपए खर्च होंगे। हम केन्द्र सरकार से मांग करते हैं कि केन्द्र सरकार यदि पास की खाली जगह पर दूसरा आश्रम बनाती है तो हमें कोई आपत्ति नहीं है परंतु गांधी जी के स्मृति चिन्हों व कमरे को वगैर तोड़े अर्थात उसे यथावत रखें उनसे कोई छेड़छाड़ ना हो। यह कमरा बापू के जीवन मूल्यों का प्रतीक है। सारी दुनिया में गांधी जी सादगी प्रकृती संरक्षण मितव्यवता के प्रतीक है।
उन्होंने अभिनेत्री कंगना रनौत के बयान कि आजादी हमें भीख में मिली है पर बोलते हुए कहा कि कंगना रनौत ने इतिहास की किताबें नहीं पढ़़ी हैं। इसलिए उन्हें इसकी समझ नहीं है। आजादी की लड़ाई में देश के कई लाख लोग जेल में गए, लाखों लोगों ने कुर्बानियां दीं, कई हजार सूली पर चढ़ाए गए, लाखों हिन्दुस्तानियों ने अपना खून बहाया तब जाकर हमें आजादी मिली है। ब्रिटिश काल की आखरी संसद के सत्र में भी इस बात को वहां की हुकूमत के कथन दर्ज है कि अब हिन्दुस्तान में ब्रिटिश हुकूमत चलाना बहुत कठिन व मुश्किल है। ठाकुर ने सभी राजनेतिक दलों, व्यापारी, मजदूर व छात्र संगठनों, सामाजिक संगठनों से सहयोग की अपील की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शंभू दयाल बघेलएवं मंच का संचालन प्रदेश महासचिव निसार कुरैशी ने किया। पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम सुंदर यादव, रूपेन्द्र सिंह राणा, रहीस अंसारी, विकास भदौरिया ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता असगर खान, ग्वालियर से अजय सिंह यादव, पूर्व सीएमएचओ डॉ. राकेश शर्मा, गणेश बघेल, हाकिम पठान, कमरुद्दीन खान, आसिफ खान, विकास कुशवाह, भानुप्रताप बघेल, सुनील यादव, रामाधार कुशवाह, रामदास सविता, संजीव कुशवाह, सूबेदार राठौर, अब्दुल सलाम आदि सैकड़ों लोग उपस्थित थे। रघु ठाकुर के आह्वान पर उपस्थित लोगों ने संकल्प लिया कि हम मेडिकल कॉलेज के लिए अंतिम दम तक संघर्ष करेंगे।