राममय हुआ आलमपुर, प्राण-प्रतिष्ठा को उत्सव के रूप में मनाया

भिण्ड, 22 जनवरी। अयोध्या में मन्दिर के निर्माण और प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में पूरा आलमपुर नगर भगवामय नजर आया। नगर के प्राचीन हरिहरेश्वर बडी माता मन्दिर पर राधाकृष्ण की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा उसी मुहूर्त में की गई, जिस मुहूर्त में अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई।
इसके अलावा छतीबाग हनुमान मन्दिर, रामजानकी मन्दिर कटरा मोहल्ला और मन्ना के राम मन्दिर के अलावा नगर के सभी मन्दिरों में धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। दोपहर में युवाओं द्वारा बाइक रैली निकाली गई, जो विजय मंच से प्रारंभ होकर पूरे नगर और आस-पास के गांवों से गुजरी। छत्रीबाग वाले मंशापूर्ण हनुमान मन्दिर पर रविवार को शुरू हुए अखण्ड रामायण का पाठ का सोमवार को पूर्णाहुति के साथ समापन हुआ। इसके बाद विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया। कटरा मोहल्ला स्थित रामजानकी मन्दिर पर भगवान को छप्पन भोग का प्रसाद लगाया गया। आलमपुर में धर्मप्रेमियों द्वारा एक विशाल राम यात्रा निकाली गई। यात्रा राजबाडे से प्रारंभ होकर विजय मंच, मुख्य बाजार, लहारिया हनुमान मन्दिर, लोकसेवा केन्द्र, देभई तिराहा, पुलिस थाना, खोडन मोहल्ला से कामांक्षा देवी मन्दिर होती हुई छेदी मन्दिर होकर वापिस राजबाडा पहुंचकर समाप्त हुई। राम यात्रा में जहां एक ओर राम मन्दिर और रामदरबार की सुंदर झांकियां सजाईं गईं, वहीं दूसरी ओर डीजे की धुनों पर युवा भक्ति में सराबोर नजर आए। नगर से गुजर रही राम यात्रा का जगह-जगह पुष्पवर्षा हुआ और आरती उतारी गई।
रूरई में सजा रामदरबार, निकाली राम यात्रा
आलमपुर के नजदीकी रूरई गांव के शा. हाईस्कूल परिसर में राम दरबार लगाया गया एवं पूरे गांव में ग्रामीणों द्वारा डीजे और ढोल नगाढों के साथ विशाल राम यात्रा निकाली गई। जिसमें सैकडों लोग शामिल हुए। आलमपुर में चल रहे धार्मिक आयोजनों के बीच ररुआ नं.दो पंचायत की ट्रैक्टर रैली भी चर्चा का विषय रही। पंचायत के बिडरा, भडेरी, ररुआ और टिमावली के लगभग एक दर्जन ग्रामीण अपने ट्रैक्टरों पर भगवा ध्वज लगाकर और डीजे लेकर राम यात्रा में शामिल हुए।