मेहदौली में मौर छट मेला आयोजित

भिण्ड, 13 सितम्बर। गोरमी तहसील के ग्राम पंचायत मेहदौली में मौर छट मेले का आयोजन सौहार्दपूर्ण संपन्न हुआ। ग्रामीण बुजुर्गों की माने तो मौर छट मेला काफी लंबे समय से संचालित होता आ रहा है, जिस स्थान पर मेले का आयोजन किया जाता है वह स्थान हनुमानजी मन्दिर खैरापति के नाम से सुबिख्यात है, जहां दूर-दूर से लोग हनुमानजी महाराज की शरण में आकर अपना जीवन सफल बनाने पूजा अर्चना करते है। जहां हर मंगलवार, शनिवार को श्रृद्धालुओं की काफी भीड़ रहती है, हनुमानजी मन्दिर परिसर में मनुहारी श्रीराम जानकी मन्दिर स्थित है, खैरापति हनुमानजी का बिग्रह अपने आप में बड़ा ही मनोरम और अलौकिक है।
जानकार श्रृद्धालुओं की मानें तो बिग्रह के दर्शन सुबह शाम दोपहर में लगातार करने वालो को बिग्रह में परम आनंद की अनुभूति होती है। हनुमानजी की प्रतिमा अपने अलग-अलग रुपों में परिभाषित प्रतीत होती, खैरापति हनुमानजी महाराज की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि एक बार दर्शन करने वाले भक्त को हनुमानजी अवश्य बुलाते हैं। यहां यह बताना मुनासिब होगा कि ग्राम पंचायत सरपंच अजीत तिवारी द्वारा हाल ही में नवनिर्मित तालाब में महिलाओं द्वारा अपने बेटे और बैटियों की शादी के बाद यहां मौर विसर्जन किया जाता है। इससे पहले मौर विसर्जन को लेकर महिलाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था, इसी परेशानी को देखते हुए सरपंच द्वारा पक्के तालाब के निर्माण की योजना को साकार रूप देकर बीते साल नवनिर्मित पक्के तालाब के उद्घाटन समारोह में खनैता रघुनाथ जी मन्दिर श्रीश्री 1008 संत शिरोमणि विजयराम दासजी महाराज के शिष्य श्रीश्री 1008 रामभूषण दास महाराज के करकमलों से संपन्न कराया गया।
नव निर्मित तालाब के चारों तरफ पक्की सीढिय़ां व चारों और रैलिंग लगाई गई है, जिससे किसी को तालाब में नीचे उतरे या ऊपर चढऩे में कोई कठिनाई न हो, तालाब के ऊपरी हिस्से को पूरी तरह से रैलिगं लगाकर उसमें फाटक लगाए गए हैं, जिससे किसी मवैशी आदि के अंदर प्रवेश करने से कोई घटना दुर्घटना न हो।